25 APRTHURSDAY2024 4:57:28 AM
Life Style

ऑफिस के काम को लेकर महसूस हो दबाव तो तुरंत करें ये काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Nov, 2018 05:07 PM
ऑफिस के काम को लेकर महसूस हो दबाव तो तुरंत करें ये काम

काम का दवाब ज्यादा होने के कारण स्ट्रेस या दवाब महसूस होना आम बात है। मगर ऐसा महसूस होने पर कुछ लोग ज्यादा काम करने लगते हैं और ब्रेक भी नहीं लेते, जोकि गलत है। ऐसा करने से ना सिर्फ आपके करियर पर असर पड़ता है बल्कि इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी आपको घेर लेती है। आज हम आपको बताएंगे कि काम का दबाव होने पर आपको क्या करना चाहिए। इससे आप ना सिर्फ डिप्रेशन जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे बल्कि इससे आप अपने करियर पर भी अच्छी तरह फोकस कर सकते हैं।

 

समस्या को करें स्वीकार

काम का प्रेशर होने के कारण अक्सर लोग उससे भागने लगते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। इससे आपके मन में एक डर सा बैठ जाता है, जिसके कारण आप किसी भी परिस्थिति को फेस नहीं कर पाते। ऐसे में जब भी कोई प्रॉब्लम हो तो उसका सामना करें। इससे ना सिर्फ आपको आगे बढ़ने का रास्ता मिलेगा बल्कि इससे ब्रेन स्ट्रेस भी कम होगा क्योंकि ऐसा करने से आपके मन में किसी भी तरह का डर नहीं बैठेगा।

PunjabKesari

टू-डू लिस्‍ट करें तैयार

काम की टेंशन को कम करने के लिए सुबह अपने सभी जरूरी कामों की टू-डू लिस्‍ट बनाने की आदत डालें। इससे आप न सिर्फ अपने कामों को समय पर पूरा कर लेंगी बल्कि इससे आपको कोई टेंशन भी नहीं होगी।

PunjabKesari

काम से लें ब्रेक

जब भी काम का दबाव महसूस हो या कोई टेंशन हो तो 10-15 मिनट का ब्रेक लें। इस बीच आप दौड़ लगाए या चलना शुरू कर दें। इससे आपके ब्रेन में अच्‍छे कैमिकल रिलीज होंगे, जिससे आपके शरीर को स्ट्रेस से डील करने में मदद मिलती है। मगर इस बीच आप दिमाग में काम का ख्याल बिल्कुल ना आने दें।

PunjabKesari

डर का करें डटकर सामना

अपने काम से बिल्कुल ना डरें क्योंकि इससे आप डिप्रेशन व तनाव का शिकार हो सकते हैं। इससे बेहतर है कि आप अपने काम में आने वाली परेशानी का सामना करें और अपने डर को पीछे छोड़ दें।

PunjabKesari

क्रिएटिव तरीके से करें स्ट्रेस को बूस्ट

अपने काम से ब्रेक लें और कुछ ऐसा करें, जिससे की आपको खुशी मिलें। इसके लिए आप अपना पसंदीदा गाना सुन सकते हैं। अकेले में डांस कर सकते हैं या फिर आप ऐसी फोटो या वीडियो देखें जो आपको खुश कर दें। इससे आपको अच्छी चीजों की तरफ ध्यान फोकस करने और स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News