23 APRTUESDAY2019 11:28:08 AM
Life Style

Holi Special: रंगों वाली होली जाएंगे भूल अगर देखें विदेश के 10 फेस्टिवल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 18 Mar, 2019 06:18 PM
Holi Special: रंगों वाली होली जाएंगे भूल अगर देखें विदेश के 10 फेस्टिवल

होली के दिन लोग रंगों की भरमार और गानों की धुनों पर थिरकते हैं। इस पल को होली का सबसे सुहावना नजारा माना जाता है। मगर क्या आप जानते है कि भारत के साथ-साथ दुनियाभर के बहुत से देशों में होली को अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है? कहीं होली के लिए टमाटर तो कहीं वाइन का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि कि इन फेस्टिवल को अलग-अलग नाम और महीने में सेलिब्रेट किया जाता है। अगर आप इस बार रंगों के बजाए कुछ डिफरैंट तरीके से होली एन्जॉय करना चाहते है तो इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं। चलिए जानते है उन जगहें के बारे में जहां मनाई जाती है अलग तरीके की होली। 

 

बोरायोंग मड फेस्टिवल 

साउथ कोरिया से करीब 200 किलोमीटर दूर साउथ ऑफ सियोल में हर साल गर्मियों के सीजन में बोरायोंग मड फेस्टिवल मनाया जाता है। बस फर्क इतना है कि यहां रंगों के बजाए कीचड़ या गीली मिट्टी के साथ फेस्टिवल सेलिब्रेट किया जाता है, जिसको बोरायोंग के सभी लोग खूब एन्जॉय करते है। इसके अलावा इस त्योहार में लोग लोग कीचड़ में कुश्ति करते, फिसलते और कीचड़ भरे विशाल टब में तैरते भी हैं।

PunjabKesari

ला टोमाटिना 

आपको बॉलीवुड फिल्म ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा तो याद होगी? जिसमें सभी एक-दूसरे को टमाटर मार रहे होते है और उसमें बिल्कुल नहा चुके होते, बस यह वहीं फेस्टिवल है। बैनल (Buñol) के वैलेनशैन (Valencian) में टमाटर से होली खेली जाती है जिसमें लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं। इस फेस्टिवल को हर साल अगस्‍त के महीने में मनाया जाता है। 

PunjabKesari

एल्स एनफर्नियाट्स

यह फेस्टिवल काफी फन वाला है क्योंकि स्पेन में लोग एल्स एनफर्नियाट्स फेस्टिवल मनाते हुए एक-दूसरे पर आटे के गोले और अंडे फेंकते हैं। आपको बता दें कि इस फेस्टिवल को साल में 1 बार मनाया जाता है जिसमें आटे, अंडे के अलावा पटाखे भी जलाए जाते हैं। 

PunjabKesari

गार्मा फेस्टिवल

यह इंटरटेनमेंट फेस्टिवल ऑस्ट्रेलिया के गुलकुला में मनाया जाता है जहां लोग अपने शरीर को ब्राइट रंगों से पेंट कर पूरे दिन डांस करते हैं और सड़कों पर खूब एन्जॉय करते हैं। 

PunjabKesari

बैटल ऑफ वाइन

उत्तरी स्पेन के ला रियोजा रीजन में स्थित हारो शहर में हर साल 27 से 30 जून के बीच हारो वाइन फेस्टिवल का आयोजन होता है, जिसे बैटाला डे वीनो यानी बैटल ऑफ वाइन कहते हैं। इस फेस्टिवल में वाइन पीने और खेलने का कॉम्पिटिशन होता है यहां तक कि यहां लोग बाल्टियां पानी या रंग के बजाएं वाइन भर-भर कर एक-दूसरे पर डालते हैं। 

PunjabKesari

सोनक्रन 

थाईलैंड में होली को 'सॉन्‍गकरण' फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है। यहां होली फेस्टीवल को सेलिब्रेट करने के लिए रंगो का इस्तेमाल नहीं किया जाता। यहां पर लोग एक दूसरे के ऊपर ठंडे पानी के फुव्वारे फैंककर होली मनाते है। थाईलैंड में तीन दिल तक चलने वाली इस होली को 13 से 15 अप्रैल तक मनाया जाता है।

PunjabKesari

रेडिका फेस्टिवल 

रोम में मनाया जाने वाला 'रेडिका' त्योहार होली के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। यहां पर लोग किसी ऊंचे स्थान पर लकड़ी इकट्ठी करके उसे जलाते है। इसके बाद लोग झूमकर, नाच-गाकर खुशियां मनाते हैं और आतिशबाजीयों के खेल खेलते है।

PunjabKesari

ऑरेंज बैटल फेस्टिवल

इटली में जनवरी महीने में होली की तरह ऑरेंज बैटल नाम का फेस्टिवल मनाया जाता है। उत्साह और रोमांच से भरपूर इस फेस्टीवल में लोग एक-दूसरे की नकल उतारते है और संतरे फैंकते है। इस फेस्टिवल को एंजॉय करने के लिए टूरिस्ट दूर दूर से आते हैं।

PunjabKesari

वॉटरमेलन फेस्टिवल

ऑस्ट्रेलिया में लोग फरवरी महीने में हर दो साल बाद वॉटरमेलन फेस्टिवल मनाते है। इस फेस्टिवल में लोग एक दूसरे पर तरबूजों की बरसात करते हैं जो बिल्कुल होली जैसा नजारा होता है। 

PunjabKesari

कॉर्नवल फेस्टिवल

जर्मनी के रैनलैण्ड शहर में अक्टूबर के महीने में होली की तरह कॉर्नवल फेस्टिवल मनाया जाता है जो पूरे सात दिन तक चलता है। इस फेस्टिवल में लोग अजीबो-गरीब पोशाक पहन कर एक-दूसरे से मजाक करते हैं। इस दौरान उनके मजाक कोई बुरा नहीं मानता।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad