25 JUNFRIDAY2021 6:23:30 AM
Kitchen Tips

चाय को ना करें माइक्रोवेव, जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें और नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Apr, 2021 01:52 AM
चाय को ना करें माइक्रोवेव, जानिए इससे जुड़ी जरूरी बातें और नुकसान

चाय ज्यादातर लोगों की फेवरेट होती है। चाय बनाने में हुई थोड़ी सी गलती उसके टेस्ट को बिगाड़ सकती है। अच्छी चाय के लिए ये देखना जरूरी है कि हम पानी को कैसे और कितना गर्म कर रहे हैं। कई बार लोग जल्दबाजी में माइक्रोवेव में चाय का पानी गर्म करते हैं। लेकिन यह चाय बनाने का सही तरीका नहीं है। 

जरूरी बातें

PunjabKesari

चाय का पानी माइक्रोवेब करने से वह ज्यादा गर्म हो जाता है। फिर टी बैग डालते समय पानी के ठंडा होने का इंतजार करना पड़ सकता है। यह चाय को ब्रू करने का सही तरीका नहीं है। 

आपको बता दे कि ग्रीन टी को 70 डिग्री फैरेनहाइट  और व्हाइट टी 180 डिग्री फैरेनहाइट पर ब्रू करना अच्छा होता है। इसके अलावा  ब्लैक, ऊलॉन्ग और हर्बल चाय के लिए पानी को 200 फैरेनहाइट तक गर्म करना अच्छा मना जाता है। लेकिन जब हम माइक्रोवेव में चाय का पानी गर्म करते हैं तो इसके तापमान के बारे में पता नहीं चल पाता। 

नुकसान

PunjabKesari

एक अध्ययन के मुताबिक चाय बनाने के लिए पानी को माइक्रोवेव करना सही नहीं है। क्योंकि जब भी हम माइक्रोवेब में कप रख कर पानी को गर्म करते हैं तो वह पानी को तले पर अलग और ऊपर अलग टेंप्रेचर पर गर्म करती है, जो चाय के लिए अच्छा नहीं। अच्छी चाय बनाने के लिए जरूरी है कि पानी को गर्म करते समय ऊपर नीचे का तापमान एक जैसा हो। इसका सबसे अच्छा ऑपशन है इलेक्ट्रिक केटल। यह पानी को एक तापमान पर ही गर्म करता है और आपकी चाय को टेस्टी बनाता है। 
 

Related News