03 JUNWEDNESDAY2020 4:29:26 PM
interior decoration

Navratri 2020: घर में रखें इनमें से कोई 1 चीजें, खुल जाएगी किस्मत

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Mar, 2020 03:17 PM
Navratri 2020: घर में रखें इनमें से कोई 1 चीजें, खुल जाएगी किस्मत

आज से मां दुर्गा के पावन नवरात्रे शुरू हो चुके है। देवी मां का यह त्योहार 9 दिनों तक मनाया जाएगा। लोग देवी मां को खुश करने के लिए उनके अलग-अलग रुपों की पूजा करते हैं। वास्तु के अनुसार घर कुछ चीजों को रखना बेहद शुभ माना जाता है। इनमें से 1 चीज को भी रखने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि, शांति और खुशहाली आती है। तो चलिए जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में...

Image result for कमल का फूल या तस्वीर
कमल का फूल या तस्वीर

लक्ष्मी माता को कमल का फूल अति प्रिय है। ऐसे में घर पर अमल का फूल या तस्वीर लगाने से देवी मां कृपा की बनी रहती है।

Image result for चांदी या सोने का सिक्का
चांदी या सोने का सिक्का

घर के मंदिर में लक्ष्मी मां और गणेश जी की प्रतिमा वाला सिक्का रखें। इसे चांदी या सोने का लाकर रख सकते हैं। इससे घर में खुशियों का आगमन होता है। इसके साथ ही पैसों की कमी दूर होती है।

Image result for देवी लक्ष्मी की तस्वीर
देवी लक्ष्मी की तस्वीर

वास्तु के अनुसार घर के मंदिर में लक्ष्मी मां की बैठी और पैसे बरसाती हुई मुद्रा में तस्वीर लगाएं। इससे पैसों की किल्लत दूर होती है। कारोबार में तरक्की होती है।

Image result for मोर पंख

मोर पंख

मोर देवी सरस्वती का वाहन होता है। ऐसे में घर पर मोर पंख रखने से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। घर-परिवार के सदस्यों की बुद्धि और विवेक बढ़ता है। घर सुख-शांति, समृद्धि भरा माहौल बना रहता है।


सोलह श्रृंगार का सामान

नवरात्रि के दिनों में देवी मां को खुश करने के लिए उन्हें सोलह श्रृंगार का सामान जरुर चढ़ाएं। इसके साथ ही रोज देसी घी का दीया जगाकर पूजा करें। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर के सदस्यों की सेहत बनी रहती है। इसके साथ ही घर के कलह-क्लेश, तनाव दूर हो सुख-शांति से भरा माहौल बना रहता है।

इस तरह घर-परिवार की सुख-शांति, समृद्धि, सेहत आदि के लिए नवरात्रि के दिनों में इन चीजों को घर पर जरुर लाएं। इसके साथ ही नियमित रूप से देवी मां की पूजा करें। इसके साथ आप इनमें से कोई 1 चीज लाकर घर में रख सकते हैं। सभी चीजों को लाना जरूरी नहीं है।

Related News