21 JANTHURSDAY2021 12:39:52 PM
health

6 बड़ी बीमारियों का इलाज 6 तरह का साग, वजन से लेकर झुर्रियां भगाने में भी मददगार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Nov, 2020 03:39 PM
6 बड़ी बीमारियों का इलाज 6 तरह का साग, वजन से लेकर झुर्रियां भगाने में भी मददगार

सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में हरी सब्जियां खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के साथ आपकी खूबसूरती के लिए भी बढ़िया मानी जाती है। आज हम आपको साग के बेनिफिट्स बताएंगे वो भी एक नहीं 6 तरह के साग के।  विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और इटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर ये साग आपका वजन घटाने से लेकर आपने चेहरे की झुर्रियां गायब करने में मददगार हैं। 

1.सबसे पहले बताते हैं सरसों के साग के फायदे
जोड़ों का दर्द दूर करना है तो खाएं सरसों का साग 

सरसों के साग में कैलोरी फैट ना के बराबर होती हैं जबकि कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन ए, सी, डी, बी-12 मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं जो आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करती है। इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम हड्डियों के अच्छा है जो इसे मजबूती देता है। जिन महिलाओं को गठिया या जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है वह इस साग का सेवन करना ना भूलें। कैलोरी कम होती हैं इसलिए आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। 

2. डायबिटीज यानि शुगर कंट्रोल के लिए मेथी का साग

मेथी का सेवन आप नियमित करते हैं तो आपके ब्लड में कोलेस्ट्राल लेवल और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। मेथी में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, सी बी-6, पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम भरपूर मात्रा मे होता है। हाई फाइबर व प्रोटीन युक्त होने के चलते गठिए के मरीजों के लिए भी यह बढ़िया है। साथ ही इससे ब्ल़ड क्लॉटिंग का खतरा भी काफी कम रहता है। 

3. दिल को सेहतमंद रखती है पालक

पालक में आयरन, फोलेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी, कार्बोहाइड्रेट,ओमेगा-3 और ओमेगा-6 प्रचुर मात्रा में होता है जो आपके दिल के बहुत बढ़िया है और साथ ही में आपके बालों व स्किन के लिए भी। पालक
खाने से खून की कमी भी पूरी होती है। वहीं यह कैंसर से भी शरीर की रक्षा करती हैं। 
PunjabKesari, palak paneer, Nari

4. पथरी से आराम दिलाए बथुआ

बथुए को सरसों के साग में मिक्स करके भी इसका सेवन किया जा सकता है नहीं तो आप इसकी सब्जी, रायत परांठा आदि के रुप में भी सेवन कर सकते हैं। इसमें भी कई औषधीए गुण पाए जाते हैं। पोटेशियम विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस इसमें बहुत अधिक मात्रा में होता है। जिन लोगों को किडनी यानि गुर्दे की पथरी की समस्या हो उनके लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इससे पेट गैस कब्ज आदि की समस्या भी नहीं होती।

5. शलगम का सेवन

सर्दियों में जो लोग जल्दी खांसी जुकाम का शिकार हो जाते हैं उन्हें शलगम का साग जरूर खाना चाहिए। इसी के साथ यह बवासीर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। शलगम के साग में विटामिन ए, सी, के और बीटा कैरोटिन और पौटेशियम तत्व भरपूर पाए जाते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है वहीं जिन लोगों की आंखे कमजोर हो उन्हें भी इस साग का सेवन करना चाहिए।

6. झुर्रियां दूर करें चौलाई का साग

चौलाई के साग में लायसिन नामक अमिनो एसिड पाया जाता है जो बढ़ती उम्र के स्किन एजिंग साइन को बढ़ने से रोकता है। इसमें 
फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और कई तरह के विटामिन्‍स भरपूर होते हैं जो सर्दियों में आपकी बॉडी को कई तरह के इंफैक्शन्स से बचाने में मददगार हैं। 

बस याद रखें कि आपको साग किसी तांबे के बर्तन में नहीं बनाना क्योंकि इससे कई तरह के तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसे आप एल्युमीनियम या स्टील के बर्तन में पकाएं। 
साग काटने से पहले अच्छे से नमक वाले गुनगुने पानी में धो  लें ताकि धूल मिट्टी के साथ सूक्ष्म बैक्टीरिया भी मर जाए।
आपको हमारा यह पैकेज कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 
 

Related News