18 APRTHURSDAY2024 3:29:34 PM
Nari

इन आसान तरीकों से करें टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा! (Pics)

  • Updated: 06 Oct, 2016 12:40 PM
इन आसान तरीकों से करें टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा! (Pics)

सफेद और मजबूत दांत खूबसूरती में चार चांद लगाते है लेकिन अगर दांत टेढे-मेढ़े हो तो इससे चेहरे की खूबसूरती खराब सी लगती है। इससे खाना खाने और चबाने में भी परेशानी होती है। वैसे तो डॉक्टरी इलाज से इस परेशानी कोे दूर किया जाता है लेकिन कुछ घरेलू उपायों से भी टेढे-मेढ़े दांतों को ठीक किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में कि कैसे ब्रेसेज के बिना इसका घरेलू इलाज किया जा सकता है। 


1. न करें ब्रेसेज का इस्तेमाल
 

इस बात की ओर ध्यान देें कि दांतों को सीधा करने के लिए ब्रेसेज का इस्तेमाल करने से दांतों पर दवाब पड़ता है। इस तरह से दांत सीधे हो जाते हैं। मेटल से बने ब्रेसेज दांतों के लिए नुकसानदेह भी हो सकते हैं। 

2. ऊंगली 
 

दांतों को सीधा करने के लिए ऊंगली का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आप ऊंगली से दांतों पर दवाब बना कर भी इस परेशानी कोे हल कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोज यह प्रक्रिया को दोहराना पड़ेगा।


3. जीभ

ब्रेसेज का काम जीभ से बखूबी लिया जा सकता है। आप जीभ से दांत पर दवाब बनाकर इनकी शेप को ठीक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको रोजाना ऐसा करना पड़ेगा। कुछ दिन छोड़ने और फिर दोबारा करने से इसके कोई फायदा नही होगा।

 

ध्यान में रखें यह बात

इस तरह की प्रक्रिया अपना रहे हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखें कि ऊंगुली और जीभ के इस्तेमाल में कोई गलती न करें। ऐसा होने पर दांतों की हालत और भी खराब हो सकती है और दांत भी कमजोर हो सकते हैं। 

 

 

Related News