23 APRTUESDAY2024 6:21:02 PM
health

खाना नहीं पचता और हो जाती है बदहजमी तो अपनाएं ये देसी नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 24 Aug, 2019 12:52 PM
खाना नहीं पचता और हो जाती है बदहजमी तो अपनाएं ये देसी नुस्खे

खाने के शौकीन लोग कई बार जरुरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। जिसका परिणाम उन्हें बदहजमी के रुप में भुगतना पड़ता है। खाना ना पचना, अपच हो जाना या पेट में लगातार गैस बनते रहने को बदहजमी के नाम से जाना जाता है। जिस वजह से खट्टी डकार और पेट में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी से बचने के लिए आप घर पर कई तरह के उपाय अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बदहजमी दूर करने के घरेलू तरीकों के बारे में....

नींबू

एक नींबू लें, उसे बीच में से काटकर काले नमक और काली मिर्च के साथ भर दें। अब नींबू को तवे पर रखकर 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह भूनें। भूनने के बाद इसके रस को निचोड़कर खाने के बाद आधे गिलास पानी में मिलाकर पिएं। खाने के बाद गैस, भारीपन और अपच जैसी समस्याओं से काफी राहत मिलेगी।

अजवाइन

बदहजमी दूर करने का सबसे आसान तरीका, 1 टीस्पून अजवाइन में एक चुटकी काला नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे दिन में दो बार सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ खाएं। ऐसा रोजाना करने से आपका पेट भी स्वस्थ रहेगा और आपको बदहजमी की समस्या में आराम मिलेगा|

PunjabKesari,nari

लौंग

पांच लौंग और दस ग्राम मिश्री को अच्छी तरह पीस लें। अब इस मिश्रण को एक गिलास हल्के गुनगुने पानी के साथ रोजाना खाएं। रोज इसके सेवन से आपकी बदहजमी की समस्या दूर हो जायेगी।

पका पपीता

नाश्ते में पका पपीता खाने से बदहजमी की समस्या दूर होती है। दरअसल पपीता आंतो की बढ़िया सफाई करता है और यह बदहजमी के लिए रामबाण उपाय है।

छाछ

एक ग्लास छाछ में एक चुटकी काला नमक और थोड़ी सी अजवाइन मिलाकर रोजाना खाना के साथ इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपके शरीर में ठंडक भी रहेगी और आपकी बदहजमी की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari,nari

अदरक और सेंधा नमक

अगर खाने के बाद भारीपन महसूस होता है तो एक इंच अदरक के टुकड़े में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को दोपहर के खाने के हल्के गुनगुने पानी के साथ खाएं।

पानी पीने का सही तरीका

खड़े होकर पानी पीना या फिर गटागट पानी पी लेने से भी बदहजमी होती है। पानी हमेशा बैठकर आराम-आराम से पिएं। पेट से जुड़ी तमाम परेशानियों से बचने के लिए सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीना भूलें। 

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News