20 OCTSUNDAY2019 1:34:04 AM
health

ग्रीन टी पीने वाले हो जाएं सावधान, साबित हो सकती है खतरनाक

  • Updated: 25 Mar, 2016 04:35 PM
ग्रीन टी पीने वाले हो जाएं सावधान, साबित हो सकती है खतरनाक

नई दिल्ली: ग्रीन टी पीने वाले सावधान हो जाएं। ये फायदेमंद होने के साथ खतरनाक भी साबित हो सकता है। वजन घटाने में सबसे लोकप्रिय पेय ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट वजन घटाने में मददगार होते हैं। ग्रीन टी को एक फायदेमंद हर्बल पेय के रूप में ही देखा जाता है। लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। 


एक दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी पीना नुकसानदेह हो सकता है। कई दूसरे पेय पदार्थों की तरह ग्रीन टी में भी कैफीन पाया जाता है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत अधि‍क मात्रा में ग्रीन टी पीने से सिर दर्द, पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी, डायरिया और घबराहट की शिकायत हो सकती है। वहीं, गर्भवती महिलाओं को ग्रीन टी नहीं पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। 


पढि़ए, ज्यादा ग्रीन टी पीने के नुकसान-

 अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से एनिमिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

 ज्यादा ग्रीन टी पीने से डायरिया होने का भी खतरा बढ़ जाता है। 

 बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीना दिल की सेहत के लिए भी सही नहीं है। इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

 अगर आप बहुत अधि‍क मात्रा में ग्रीन टी पीते हैं तो आपको सिर दर्द की शिकायत हो सकती है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन सिर दर्द दे सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि एक दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं।

 बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी के सेवन से अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है। इसके अति सेवन से नींद प्रभावित होती है और इससे जुड़ी कई दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

Related News