19 APRFRIDAY2024 11:47:23 AM
health

अगर आप भी करते हैं ये काम तो कैंसर को दे रहे हैं न्योता!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 24 Jul, 2018 03:11 PM
अगर आप भी करते हैं ये काम तो कैंसर को दे रहे हैं न्योता!

रात को खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर गिर जाना, ऐसा हम और आप में से अधिकतर लोग करते होंगे लेकिन क्या आप जानते है खाने की गलत आदतें और वक्त दोनों ही हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। 

 

 

अधिकतर लोगों को वजन कम या ज्यादा होना, ब्लड प्रैशर, ब्लड शुगर लेवल आदि सेहत संबंधी समस्याओं की शिकायत रहती है जिसका संबंध खाने के गलत वक्त से हैं। हम लोग गलत वक्त पर खाना खाते है, जिससे हमारा शरीर कई समस्याओं के घेरे में आ जाता हैं। हाल ही में हुई एक स्टडी में सामने आया है कि रात को देर रात खाना खाने से ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर जैंसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं। 

 

 

स्टडी के अनुसार, प्रोस्टेट कैंसर के 621 तथा ब्रेस्ट कैंसर के 1205 मामलों की पड़ताल की गई है जिसमें 872 पुरुष और 1321 महिलाओं ने भाग लिया। दरअसल, शोध में पाया गया कि जो लोग रात को 9 बजे से पहले डिनर कर लेते है और खाने व सोने की बीच तकरीबन 2 घंटे का अंतर रखते है, उनमें प्रोस्टेट कैंसर के विकास की संभावना 26 प्रतिशत कम होती हैं। वहीं जो लोग रात को 10 बजे खाना खाते है व तुरंत सो जाते है उनमें कैंसर की आंशका बढ़ जाती हैं। 

 


विशेषज्ञों का कहना है कि अधिकतर लोग इन दो तरह के कैंसर का शिकार हो रहे हैं। उनका कहना है कि नाइट शिफ्ट में काम करने वाले ज्‍यादातर लोगों में इन दोनों तरह के कैंसर होने की आशंका ज्‍यादा रहती है, जिसकी वजह जैविक क्रमचक्र खलल पड़ना हैं। शरीर की आंतरिक घड़ी में खलल पड़ने से हमारा इम्यून सिस्टम काम करना बंद कर देता हैं, जिससे शरीर में ट्यूमर्स विकसित करने वाले जोखिम और भी ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं। इसलिए रात को खाने और सोने के समय में सही अंतराल जरूर रखें, ताकि आप कैंसर की बीमारी से हमेशा बचे रह सकें।  
 

Related News