18 APRTHURSDAY2024 4:26:40 AM
health

चुटकियों में दूर होगा घुटनों का दर्द, असरदार नुस्खें (Pics)

  • Updated: 25 Jul, 2016 04:25 PM
चुटकियों में दूर होगा घुटनों का दर्द, असरदार नुस्खें (Pics)
घुटने हमारे शरीर का एेसा अंग है जिनके बिना हम कोई काम करने की कल्पना ही नहीं कर सकते है। घुटने का इस्तेमाल हम चलने-फिरने, उठने-बैठने के लिए करते है लेकिन जब घुटने दर्द होने लगते है तो हमें कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि अाप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर घुटनों के दर्द से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है एेसे ही कुछ नुस्खें...
 
 
1.आइस पैक
 
डॉक्टर अमित धौंड का कहना है कि घुटने में तेज़ दर्द हो तो आइस पैक लगाए। इससे ना केवल घुटनों का दर्द बल्कि सिर्फ दर्द, सूजन और इनफ्सेमेशन भी कम होती है।
 
2. कपूर का तेल
 
एक कटोरी गर्म नारियल तेल अौर एक चम्मच कपूर मिलाएं। तेल को ठंडा होने पर दिन में दो बार घुटनों पर इससे मसाज करें। एेसे करने से जोड़ों का ब्लड सर्कुलेशन भी 
ठीक रहता है।
 
3.अजवायन 
 
अजवायन के एनेस्थेटिक और एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व घुटने का दर्द करने में सहायक होते है। अजवायन को कूट कर उसमें थोड़ा पानी मिलाएं और पेस्ट को घुटने पर लगाने से तुरंत आराम मिलेगा।
 
4.कैस्टर ऑयल
 
गर्म कैस्टर ऑयल से घुटनों पर मसाज करें और फिर घुटने की गर्म सिकाई करें। इससे घुटने का दर्द झट से गायब हो जाएंगा।
 
5.हल्दी
 

हल्दी एंटीसेप्टिक होती है जो किसी भी तरह के दर्द को दूर करने में सहायक है। हल्दी पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और घुटना दर्द होने पर दिन में दो बार ये पेस्ट लगाएं। 

Related News