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पेट की चर्बी कम करने के कुछ खास टिप्स

पेट की चर्बी कम करने के कुछ खास टिप्स
Views:- Friday, May 25, 2018-4:17 PM

पेट की चर्बी को छुपाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं। ढीले-ढाले कपड़े पहनते हैं,हमेशा तनाव में रहते हैं। लेकिन आज हम आपको बताते हैं 10 ऐसे टिप्स जिन्हें अपना आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। वीडियो में देखें खासा टिप्स

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1. आपको जितनी बार संभव हो खाना चाहिए, लेकिन छोटी मात्रा में उत्पाद को सही तरीके से जोड़ा जाना चाहिए और पूरे दिन वितरित किया जाता है। जब पेट में खाद्य पदार्थ होते हैं जो एक दूसरे के साथ असंगत होते हैं, तो पाचन प्रक्रिया बुरी तरह से और धीरे धीरे जाती है तो, जो कुछ भी खाया जाता है और बुरी तरह से पचा जाता है वसा के रूप में जमा किया जाएगा। विभिन्न प्रकार के भोजन को पचाने की स्थिति अलग-अलग होती है।

2.सोने से 2 घंटे पहले आपको खाना खा लेना चाहिए। रात में हमें हल्‍का और स्‍वस्‍थ भोजन खाना चाहिए, जिससे हमारे पेट को खाना हजम करने में कोई दिक्‍कत ना हो। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो रात में समय ना होने की वजह से झट से बनने वाला खाना, तला भुना, जमा हुआ या फास्‍ट फूड खा कर सो जाते हैं। अगर आप रात को अस्‍वस्‍थ भोजन खाएंगे, तो आपको ना केवल बीमारियां होंगी, बल्‍कि आपकी चर्बी भी बढ़ेगी।  

 

3.दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। खाना खाने से आधा घंटे पहले और खाना खाने के एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। भोजन से आधा घंटा पहले दो गिलास पानी पीने से पेट जल्दी भरेगा। खाना कम खाने में आएगा और वजन कम होगा। खाना खाने से तुरंत पहले पानी पीने से पाचन शक्ति कमजोर होती है।

4. वजन कम करने का मतलब है कि जितनी कैलोरी आप दिन भर के भोजन में लेते है उससे अ‎धिक कैलोरी का आपको इस्तेमाल करना होगा।  दिन में 20 मिनट तथा सप्ताह में 5 दिन तक कार्डियो प्रशिक्षण के संयोजन से किसी एक गतिविधि की तुलना में वजन में अधिक तेजी से काम होता है। किन्तु यदि आपको इनमे से किसी एक का चयन करना है तो यह याद रखें कि जो लोग केवल कार्डियो का अभ्यास करते है, वे अधिक तेजी से अपना वजन कम करते हैं बजाय उनके जो सिर्फ प्रतिरोध का अभ्यास करते हैं। 

5.इसके अलावा शरीर की मुद्रा में सुधार के साथा अपने खान में मीठा,फास्ट फूड तथा शराब में कटौती करनी होगी। इसके साथ-साथ खाने को अच्छी तरह चबा चबा कर खाना भी जरुरी है। 

6.अपनी कोर शक्ति के लिए  व्यायाम जरूरी है। इसके लिए आप पुशअप्स  तथा सिटअप्स कर सकते हैं।  

7.कम से कम 7-8 घंटे की नींद अच्छी सेहत के लिए जरुरी है।


 
 


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