19 APRFRIDAY2024 7:31:01 PM
Nari

नैचुरल ब्यूटी पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स! (Pics)

  • Updated: 04 Aug, 2016 03:36 PM
नैचुरल ब्यूटी पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स! (Pics)

व्यस्त लाईफ स्टाइल का असर स्किन पर देखने को मिलता है। ऐसे में सुंदर एवं आकर्षक चेहरे के लिए हर रोज पार्लर जाना किसी के लिए भी संभव नहीं होता। अपनी इस समस्या के समाधान के लिए आप घर पर ही घरेलू उपाय अपना कर अपने सौंदर्य का जादू जगा सकती हैं।

 

- ओपन पोर्स

 

 

एक टी स्पून कैलेमाइन पाऊडर तथा एक टी स्पून चंदन पाऊडर में टमाटर का जूस मिला कर पेस्ट बना ले और फिर उसकी लेयर अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 15-20 मिनट तक लगाए रखें। सूख जाने पर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इस पैक में शामिल कैलेमाइन और चंदन पाऊडर जहां ओपन पोर्स को बंद करेंगे, वहीं टमाटर में मौजूद लाइकोपीन से स्किन टाईट होगी।

 

 

- ब्लैक हैड्स

 

 

एक टी स्पून मुल्तानी मिट्टी तथा एक टी स्पून जौ के आटे में थोड़ी सी खसखस, 4-5 चमच कच्चा दूध और ताजी पुदीने की पत्तियों का पेस्ट मिला कर स्क्रब बना लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर सर्कुलर दिशा में स्क्रब करें। कुछ देर उसे यूं ही छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। इस स्क्रब से स्किन डीप क्लीन होगी। साथ ही रोजाना स्क्रब करने से ब्लैक हैड्स जैसी कोई समस्या से निजात मिलेगी।

 

- पिंपल्स

 

नीम और पुदीने की सूखी पिसी पत्तियों के पाऊडर में आधा चमच कैलेमाइन पाऊडर, चुटकी भर हल्दी और गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक का रोजाना इस्तेमाल करने से मुहांसे कुछ ही दिनों में सूख जाएंगे। नीम में मौजूद डिसइंफेक्टिंग गुण और पुदीने में शामिल एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन का एक्ने से बचाव कर उन्हें हील करेंगे तथा गुलाब जल स्किन पर निखार लाएगा।

 

 

- एक्ने माक्र्स और स्कॉर्स

 

मुहांसों के निशानों को हल्का करने के लिए घर पर स्क्रब बना सकती हैं। सूखी नीम की पत्तियां, 5-6 लौंग, एक-एक कटोरी उड़द की धुली दाल, लाल मसूर की दाल तथा चने की दाल को दरदरा पीस लें, फिर उसमें चुटकी भर हल्दी, आधी कटोरी चंदन पाऊडर एवं मुल्तानी मिट्टी को मिला कर पाऊडर बना लें। प्रतिदिन एक चमच पाऊडर में पपीते का गूदा मिला कर पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 2-4 मिनट तक चेहरे पर मलें और 10 मिनट बाद पानी से धो दें। कच्चे पपीते में पैपीन नामक एंजाइम होता है, जो रंग साफ कर के दाग-धब्बों को दूर करता है। यदि चेहरे पर मुहांसे हैं तो कोई भी स्क्रब करने से बचें।

 

 

-पिट्स

 

आप इन निशानों को हल्का करने के लिए नारियल तेल से मसाज कर सकती हैं या विटामिन ई के कैप्सूल्स को फोड़ कर भी लगा सकती हैं। यदि ये पिट्स काफी सालों से हैं तो इनका घरेलू तौर पर ठीक हो पाना मुश्किल होता है। इसके लिए आप किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से लेजर ट्रीटमेंट की सिटिंग ले सकती हैं।

 

 

- रिंकल्स

 

एवोकेडो, मेल्टेड चॉकलेट, मिल्क पाऊडर, आल्मंड पाऊडर और फ्रेश क्रीम को मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्का सा सूख जाने पर कुछ देर के लिए स्क्रब करें। 15-20 मिनट फेस को यूं ही छोड़ देने के बाद उसे ठंडे पानी से धो दें। इस पैक में शामिल चीजों से आपकी स्किन को पोषण मिलेगा और वो जवां नजर आएगी।

 

हेमा शर्मा, चंडीगढ़

Related News