18 APRTHURSDAY2024 7:28:51 PM
Achievers

ये हैं 2018 में देश का नाम रोशन करने वाली होनहार बेटियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Dec, 2018 02:21 PM
ये हैं 2018 में देश का नाम रोशन करने वाली होनहार बेटियां

महिलाएं जब ठान लेती हैं तो वह ना-मुमकिन को भी मुमकिन कर देती हैं। फिर चाहे वह घर की जिम्मेदारी उठाना हो या बाहर जाकर काम करना। आज हम आपको 2018 की ऐसी ही कुछ महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने जुनून और काम से देश का नाम रोशन किया। इनके हौंसले और जज्बे ने साबित कर दिया कि अगर महिलाएं कुछ ठान ले तो उसे पूरा करके ही रहती हैं।

 

एमसी मैरीकॉम

एमसी मैरीकॉम को भला कौन नहीं जानता। उन्होंने 2018 में आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के 10वें संस्करण में 48 कि.लो. भारवर्ग का खिताब अपने नाम किया। इसके साथ ही वह विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में रिकॉर्ड दर्ज छह वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई हैं।

PunjabKesari

पीवी सिंधू

पीवी सिंधू 2018 में विश्व टूर फाइनल्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं। उन्होंने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर देश का नाम रोशन किया। इससे पहले भी पीवी सिंधू कई बार अपनी शानदार जीत से देश का नाम रोशन कर चुकी हैं।

PunjabKesari

विनेश फोगाट

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 2018 में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम कर किया, जिसपर पूरे देश को गर्व है। उन्होंने 'स्पेनिश कुश्ती टूर्नामेंट' में महिलाओं के 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में कनाडा की नताशा फोक्स को 10-0 से हराकर शानदार जीत प्राप्त की थी, जोकि वाकई काबिले तारीफ है।

PunjabKesari

दीपा करमाकर

जिमनास्टिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली दीपा भारत की पहली महिला है। वहीं साल 2018 में उन्होंने तुर्की वर्ल्ड चैलेंज कप में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया। उन्होंने 'वर्ल्ड चैलेंज कप' की वॉल्ट स्पर्धा में 14.150 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया था, जोकि देश के लिए गर्व की बात है। उनकी इस जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के भी उन्हें बधाई दी थी।

PunjabKesari

हिमा दास

हिमा ने 'आईएएफ वर्ल्ड अंडर 20' में 400 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीतकर वो कर दिखाया है, जो आज से पहले कोई भारतीय महिला नहीं कर पाई थी। हिमा ने राटिना स्टेडियम में महज 51.46 सेकेंड में 400 मीटर रेस को पूरा कर जीत प्राप्त की थी, जोकि देश के लिए वाकई गौरव की बात है।

PunjabKesari

देशना

इंदौर में रहने वाली 20 साल की देशना बोल नहीं सकती लेकिन उसके कामों की गूंज आज पूरी दुनिया में है। 2018 में देशना ने ना सिर्फ ताइवान में 25 प्रतिभागियों को हराकर मिस डेफ एशिया का खिताब जीता बल्कि उन्होंने अपनी इस जीत से देश का नाम भी रोशन किया।

PunjabKesari

माधवी

मुंबई का रहने वाली माधवी ने विश्व एमेच्योर शतरंज बॉक्सिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया। माधवी की मां एक स्कूल में चपरासी हैं, घर की आर्थिक स्थिति भी ज्यादा अच्छी नहीं है। जब माधवी ने इस प्रतियोगिता में भाग लेना था तो उसके सामने पैसों को लेकर बहुत परेशानी आई। बावजूद इसके उन्होंने इस खेल में हिस्सा लेकर देश का गौरव बढ़ाया।

PunjabKesari

गीता गोपीनाथ

केरल सरकार की आर्थिक सलाहकार गीता को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष अर्थशास्त्री के पद पर नियुक्त किया गया, जोकि उनके माता पिता के साथ-साथ देश के लिए भी गर्व की बात। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पद तक पहुंचने वाली यह दूसरी भारतीय है। 

PunjabKesari

श्रद्धा भंसाली

फोर्ब्स इंडिया मैगजीन 2018 की लिस्ट में '30 अंडर 30- 2018' की लिस्ट में मुंबई में रहने वाली 25 साल की श्रद्धा भंसाली का भी नाम है। इन्होंने 2 साल पहले खुद का रेस्टोरेंट शुरू कर बिजनेस की दुनिया में अपना नाम कमाया। इतनी कम उम्र में बिजनेस में नाम कमाने वाली श्रद्धा हर महिला के लिए मिसाल है।

PunjabKesari

दीया बजाज 

गुरूग्राम के अजीत बजाज ने अपनी 24 वर्षीय बेटी दीया बजाज के साथ माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर यह साबित कर दिया की बेटियां किसी से कम नहीं होती। उनकी इस जीत के बाद इनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज कर लिया है। जहां कुछ लोग बेटी के होने का दुख मनाते है वहीं, अजीत बजाज अपनी बेटी के साथ एवरेस्ट की चढ़ाई करके लोगों को यह संदेश देना चाहते है कि सही अवसर मिलने पर लड़कियां भी उच्चतम शिखर तक पहुंच सकती है।

PunjabKesari

कार्तियनियम्मा कृष्णपिल्ला

उम्र चाहे कितनी भी हो अगर मन में कुछ करने की चाह हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं लगता। इसी जज्बे के साथ 96 वर्षीय महिला ने साक्षरता मिशन परीक्षा में 100 में से 98 नंबर प्राप्त किए। केरल की कार्तियनियम्मा कृष्णपिल्ला ने चौथी कक्षा की परीक्षा 98 % अंक प्राप्त कर यह साबित कर दिया है कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती।

PunjabKesari

शानिनी

शानिनी ने न्यूजीलैंड में जॉब करते हुए वेलिंगटन यूनिवर्सिटी में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (प्रोग्रामिंग)-2017 में टॉप किया है। इसके लिए उन्हें 'बेस्ट वुमन स्टूडेंट ऑफ यूनिवर्सिटी-2018' से सम्मानित किया गया है, जो देश के लिए गर्व की बात है। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News