Twitter
You are heretravelling

इटली का Residential Towers, जिसमें लगे हैं 900 पेड़ और हजारों पौधे

इटली का Residential Towers, जिसमें लगे हैं 900 पेड़ और हजारों पौधे
Views:- Saturday, December 2, 2017-3:21 PM

घूमने-फिरने के शौकीन अक्सर हरियाली वाले शहर पसंद करते है। अगर बात इटली की करें तो इसे ग्रीन सिटी बनाने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे है। खूबसूरती के मामले में भी इटली काफी मशहूर है। यहां एक से बढ़कर एक बिल्डिंग देखने को मिलती है, जिनका डिजाइन काफी अलग और खूबसूरत होता है लेकिन आज हम जिस बिल्डिंग की बात कर रहे है, वो इटली के मिलान शहर में मौजूद है। यह बिल्डिंग दुनियाभर में काफी मशहूर हो रही है।  

PunjabKesari

इस शहर को जैव विविधता के हिसाब से एक बेहतरीन और टिकाऊ शहर बनाने के प्रयास के तहत एक अनूठे प्रोजेक्ट पर काम किया गया, जिसे आधिकारिक तौर पर अक्टूबर 2014 में खोला गया, बॉस्को वर्टिकल (वर्टिकल फ़ॉरेस्ट) को बोयरी स्टूडियो द्वारा डिजाइन किया गया। 2015 में इस टॉवर को सीटीबीयूएच अवार्ड दिया गया। 

PunjabKesari

इस बिल्डिंग को खास तौर पर पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनाया, जिसमें दो बड़ी बिल्डिंग्स को शामिल किया गया। बिल्डिंग के हर फ्लोर पर काफी बड़ी बॉलकनी बनाई गई, जहां करीब 900 पेड़ और 2,000 पौधों को लगाया गया।

PunjabKesari

इस बिल्डिंग टॉवर की लंबाई 110 और 76 मीटर लंबी है। इस बिल्डिंग की जड़ों मे भी हवा और सोलर एनर्जी मौजूद है, जो बिल्डिंग को बिजली की सुविधा मुहैया करवाती है। खास बात है कि इन बिल्डिंगों में बारिश के पानी को बचाकर उन्हें इस्तेमाल करने योग्य बनाया जाता है। 

PunjabKesari

बिल्डिंग में लगे हजारों पौधे गर्मियों में रोशनी को फिल्टर कर देते है और सर्दियों को इसे अंदर आने देते है। यह धूल के महीन कणों को सोख लेते है और उमस से बचाव करते है। लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को प्रकोप में यह बिल्डिंग काफी लोकप्रिय है। 

PunjabKesari