18 APRTHURSDAY2024 7:03:22 PM
Nari

दो देशों के बीच बसा एक होटल(Pics)

  • Updated: 23 Aug, 2016 05:32 PM
दो देशों के बीच बसा एक होटल(Pics)
आपने दुनिया के ऐसे बहुत से होटल देखें और सुने होगें जो किसी ना किसी थीम के कारण आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। आपने शायद ऐसे होटल के बारे में नही सुना होगा जहां पर आपको पूछा जाता है कि आप किस देश में सोना चाहते हैं। जी हां एक ऐसा होटल भी है जो दो देशों की सरहद के बिल्कुल बीच बना है और यह एक ही होटल है।
 
 
होटल अरबेज फ्रांसको सूसी दरअसल  फ्रांस और स्विटजरलैंड के बॉर्डर पर बना हुआ है। होटल में दोनों देशों का बराबर हिस्सा है इसलिए यहां आने वाले कस्टमर से यही सवाल पूछा जाता है कि आप किस देश में जाना चाहते हैं।
 
 
इस जगह की खास बात यह है कि इसका हर एक पार्ट दो बराबर हिस्सों में बंटा हुआ है। खाने के टेबल से लेकर सोने के कमरे तक दो हिस्सों में ही है और कुछ कमरों में तो गैस्ट का सिर फ्रांस में होता है तो पैर स्विटजरलैंड में। इसके यही फैक्ट इसे दिलचस्प है। 
 
 
इतना ही नही इसके कमरे स्विटजरलैंड में हैं और वॉशरूम फ्रांस में हैं। इस एक जगह पर ही दोने देशों के कल्चर की झलक देखने को मिलती है। लोग इसकी इसी खासीयत के कारण दुनिया भर से यहा रात बिताने के लिए आते हैं।
 
 
 
कुछ ऐसे बना है ये होटल
 
यह 1862 में फ्रांस और स्विस कॉन्फेडरैशन के बीच बॉर्डर डिस्प्यूट खत्म तो एक समझोता हुआ। इस तरह ला क्योर गांव को दो देशों में बांट दिया गया और  एक बिजनेस मेन को इस हिस्टोरिकल और यूनिक प्लेस गॉसरी स्टोर शुरू किया। इसके बाद 1921 में पॉन्थस नाम के व्यक्ति ने इनसे जमीन खरीकर होटल शुरू कर दिया। 
 

 

Related News