25 APRTHURSDAY2024 11:48:09 PM
Nari

महाराष्ट्र में भी हैं कई खूबसूरत हिल स्टेशन! (Pics)

  • Updated: 26 Sep, 2016 01:46 PM
महाराष्ट्र में भी हैं कई खूबसूरत हिल स्टेशन! (Pics)

घूमने फिरने के लिए भारत में कई जगहें हैं। इनमें से एक महाराष्ट्र भी है। महाराष्ट्र में कई हिल स्टेशन्स हैं, जो प्रकृति का सौंदर्य अपने में समेटे हुए हैं। महाराष्ट्र पूरे भारत का इकलौता एेसा राज्य है, जहां सुमद्री किनारे पर भी आपको पर्वत की तलहटी मिल जाएंगे। आज हम आपको महाराष्ट्र के कुछ हिल स्टेशन्स के बताने जा रहे हैं। तो आइए जानें इनके बारे में...


1. लोनावला

यह हिल स्टेशन अपने एेतिहासिक गुफाओं, विचित्र किलों व खूबसूरत झीलों के लिए भी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। यह हिल स्टेशन किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

2. खंडाला

मुम्बई से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर सहयाद्रि पर्वत पर बसा खंडाला हिल स्टेशन शांत झीलों, प्राकृतिक घाटियों के साथ एक मनमोहक जगह है।

3. अम्बोली

अम्बोली महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में सहयाद्रि पहाड़ों पर बसा हुआ है। यहां का अम्बोली घाट हर साल कई पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

4. महाबलेश्वर

इस हिल स्टेशन को हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है। यह हिल स्टेशन लगभग 1372 मीटर की ऊंचाई पर बसा है।

5. मालशेज घाट 

मालशेज घाट ट्रेकर्स,हाइकर्स, अड्वेंचरर्स व प्रकुति प्रमियों का प्रमुख केंद्र है। यह पुणे में लगभग 700 मीटर की ऊंचाई पर बसा हिल स्टेशन है।

6. पन्हाला

यह हिल स्टेशन, कोल्हापुर से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस हिल स्टेशन में एक प्राचीन पन्हाला किला भी स्थित है।
 

Related News