18 APRTHURSDAY2024 3:04:29 PM
Nari

नॉर्मल डिलीवरी के लिए फॉलो करें ये टिप्स! (Pics)

  • Updated: 24 Sep, 2016 04:09 PM
नॉर्मल डिलीवरी के लिए फॉलो करें ये टिप्स! (Pics)

हर महिला के लिए मां बनना एक खूबसूरत अहसास होता है। गर्भावस्था का समय महिला के लिए काफी कष्टदायी होता है। कुछ महिलाएं नॉर्मल डिलीवरी चाहती है लेकिन कई बार उनका कमजोर शरीर एेसा होने नहीं देता। नॉर्मल डिलीवरी के बाद मां को रिकवर होने में ज्यादा समय नहीं लगता। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप नॉर्मल डिलीवरी के चांसेज को बढ़ा सकती हैं।


1. तनाव

अधिक तनाव प्रैग्नेंसी में काम्प्लकेशन को बढ़ाता है। इससे सबसे अधिक प्रभाव आपके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। बेहतर है कि तनाव से दूर रहें।
 

2. व्यायाम करें

प्रैग्नेंसी में महिलाओं को थोड़ी सी कसरत करनी चाहिए। इससे आप चुस्त रहेंगी। व्यायाम करने से जांघ की मांसपेशियां मजबूत होगी, जोकि प्रसव के दौरान पीड़ा से लड़ने में आपकी मदद करेंगी।


3. खान-पान

गर्भावस्था में अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें। नॉर्मल डिलीवरी के लिए सही समय पर खाएं। अपने आहार में हरी सब्जियां, अंडा, दूध व फलों को शामिल करें। साथ में खूब पानी पीएं।


4. चाय व शराब का सेवन न करें

प्रैग्नेंसी में चाय और शराब का सेवन बिल्कुल न करें। यह हमारे खून में मौजूद आइरन को अवशोषित कर लेती है। आइरन की कमी से आपको शारीरिक रूप से कमजोरी आ सकती है। बेहतर होगा कि आप घर का खाना खाएं।

5. टहलना

पहले प्रैग्नेंसी में महिलाओं को चलने-फिरने से भी मनाही थी। प्रैग्नेंसी में थोड़ा टहलें। एक बात का ध्यान रखें कि प्रैग्नेंसी के दौरान भारी सामान न उठाएं।
 

Related News