20 APRSATURDAY2024 2:04:51 PM
parenting

बच्चों की ये हरकतें कर देती हैं पेरेंट्स को शर्मिंदा (pics)

  • Updated: 31 Aug, 2016 03:45 PM
बच्चों की ये हरकतें कर देती हैं पेरेंट्स को शर्मिंदा (pics)
बच्चों को संभालना दुनिया के मुश्किल काम में से एक है। कभी-कभी तो बच्चे पेरेंट्स के लिए सिरदर्द बन जाते है। कई बार एेसा होता है कि बच्चें कुछ एेसी हरकते कर देते है जिनकी वजह से पेरेट्स को दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। इसलिए बेहतर है कि अपने बच्चे को इन हरकतों को करने से बचाएं। अाज हम आपको बच्चों की इन हरकतों को हैंडल करना सिखाएंगे, जिसकी वजह से अापको दूसरों के सामने शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा।
 
 
1. जमीन पर लेट जाना
 
अापने अक्सर देखा होगा कि जब बच्चो मार्किट में अापके साथ चलते-चलते अचानक से किसी चीज को खरीदने की ज़िद्द करने लगते है अौर जमीन पर लेटकर चिल्लाने लगता है। एेसे में अाप बच्चे को गुस्सा ना दिखाकर उसकी बात मान लें अौर घर जाने के बाद उसे समझाएं। 
 
2. पब्लिक प्लेस पर रोना
 
कई बार किसी फैमिली फंक्शन में ज्यादा लोगों को देखकर बच्चे रोना-धोना शुरू कर देते है एेसा वह डर की वजह से करते है। इसलिए एेसे में उसे थोड़ी देर के लिए बाहर किसी जगह पर ले अाए।  
 
3. दूसरों के घर खाना
 
बच्चे अपने घर में खाना खाने के लिए नखरे करते है लेकिन दूसरों को घर में जाकर खाने को झपटने लगते है जिसकी वजह से की बार पेरेट्स के शर्मिंदा होना पड़ता है लेकिन अापको शर्मिदा नही होना चाहिए क्योंकि अगर अापका बच्चा इस बहाने ज्यादा खाता है तो ठीक ही तो है।
 
4. प्राइवेट बातें शेयर करना
 
कई बार एेसा होता है कि बच्चे घर में आएं महमानों के सामने अपने घर की सारी बाते बता देता है जिससे अापकी प्राइवेट बाते सबके सामने सेयर होती है लेकिन उस समय बच्चे को डांटने के बजाएं हंस कर टाल देना चाहिए और अागे के लिए सर्तक हो जाना चाहिए। 
 
5. मेहमानों के सामने मारना
 

आपने भी ये महसूस किया होगा कि बच्चे की बात न सुनने वो चिढ़ जाता है और ग़ुस्से में आपको मारने लगता है। ऐसे में पैरेंट्स ग़ुस्सा होकर मेहमानों के सामने ही बच्चे को मारने लगते हैं लेकि एेसें में बच्चे को मारने की गलती ना करें। बेहतर होगा कि बच्चे को लेकर वहां से चली जाए। 

Related News