23 APRTUESDAY2024 11:45:18 PM
parenting

गर्भाशय में चल रही हैं गड़बड़ी, ऐसे लगाएं पता (pics)

  • Updated: 23 Sep, 2016 04:14 PM
गर्भाशय में चल रही हैं गड़बड़ी, ऐसे लगाएं पता (pics)

कई महिलाएं होती है, जो अपने घर नन्हें सदस्य को लाने के लिए कुछ जल्दी कर देती है। वह इसके लिए मानसिक रूप से तैयार भी नहीं होती और मां बन जाती है। ऐसे में दिक्कत उस समय ज्यादा होती है, जब पति-पत्नि के नियंत्रण प्रयास के बावजूद भी महिला गर्भधारण नहीं कर पाती। 


ऐसे में ज्‍यादा गुस्‍सा,तनाव जैसी समस्या हो जाती है। महिलाएं इसकी दवा भी करवाती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है और रक्त संक्रमण जैसी कई परेशानिया हो जाती है। इन सब प्रभाव से बांझपन भी हो सकता है। इस परेशानी को लेकर महिलाअों के दिल में कई सवाल उठते है। अाज हम अापको उन्हीं सवालों के बारे में बताएंगे। 



असामान्‍य गर्भाशय क्‍या है? 

महिला में असामान्‍य गर्भाशय के कारण, लम्‍बे समय तक माहवारी ना होना या अधिक होना, रक्‍तस्‍त्राव, बार-बार गर्भपात होना हो सकता है। कई बार कई महिलाअों में ये लक्षण भी देखने को नहीं मिलते। 


असामान्‍य गर्भाशय होने पर गर्भधारण किया जा सकता है या नहीं ? 


जिन अौरतों के गर्भाशय सामान्य नही होते, वह अक्सर गर्भ धारण नही कर पाती। अगर गर्भाशय हल्‍की-सी असामान्‍यता है तो वह महिला गर्भधारण कर सकती है। हालांकि, ऐसे में गर्भपात का खतरा बना रहता है लेकिन अगर अाप हल्की सी सावधानी और परहेज करें तो इससे बच सकते है। 


ऐसे में अगर अाप डॉक्टर की पूरी देख-रेख से अपने गर्भ में पल रहे बच्चे का ख्याल रखते है तो बच्चा अासानी से हो सकता है। अगर अापको गर्भाशय में असामान्‍यता की समस्या है तो अपने डॉक्टर के साथ बिना किसी झिझक और धैर्य के साथ बात करें । इसका सही उपाय पूछे। 

Related News