24 APRWEDNESDAY2024 2:15:25 AM
parenting

प्रैग्नेंसी के ये लक्षण है अाम, ना करें चिंता(pics)

  • Updated: 04 Sep, 2016 06:32 PM
प्रैग्नेंसी के ये लक्षण है अाम, ना करें चिंता(pics)
जब कोई अौरत प्रैग्नेंट होती है तो उसमें कुछ लक्षण दिखने लगते है जिससे उसे पता लगता है है कि वह प्रैग्नेंट अौरत है इन लक्षणों में अाम है वो महिलाअों के पीरियड्स बंद हो जाते है उसके बाद उसे कमजोरी अौर मतली जैसे फील होने लगता है एेसे लक्षण अाम देखने को मिलते है लेकिन कुछ एेसे संकेत भी होते है जिनकों समझ पाना काफी मुश्किल हो जाता है। अाज हम अापको कुछ एेसे ही लक्षणों के बारें जो प्रैग्नेंसी की निशानी होते है इनको लेकर ज्यादा गंभीर ना हो।
 
 
1. प्रैग्नेसी में हारमोन्‍स परिवर्तन होने से कई बार योनि से चिपचिपा पदार्थ बहने लगता है अौर की बार स्तनों में कसाव सा महसूस होने लगता है। इसलिए एेसे में घबराने की जरूरत नहीं।
 
2. यदि अापको इससे बदबू आने लगे तो डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करना चाहिए क्योंकि यह एक प्रकार का फंगल इंफेक्‍शन भी हो सकता है। 
 
3. प्रैग्नेंसी में स्‍पॉटिंग होना अाम बात है लेकिन ये पीरियड्स की तरह नहीं होता। इसको लेकर किसी भी तरह की लापरवाही ना बरते। 
 
4. पैग्नेंसी के दौरान की बार नाक से खून अाने लगता है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि 10 प्रतिशत महिलाअों के साथ एेसा होता है।
 
5. एेसे में शरीर में सूजन, पैरों में दर्द अौर एेंठन होना अाम बात है क्योंकि प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर में परिवर्तन होने से नए-नएं लक्षण उभरकर अाने लगते है।

 

Related News