20 APRSATURDAY2024 1:31:53 AM
parenting

प्रैग्नेंसी में होने वाली इन समस्याअों का ऐसे करें उपचार

  • Updated: 27 Sep, 2016 04:27 PM
प्रैग्नेंसी में होने वाली इन समस्याअों का ऐसे करें उपचार

गर्भवती महिला की देखभाल : जब कोई औरत प्रैग्नेंट होती है तो उस समय उसे कई तरह की कठिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है लेकिन ऐसे नहीं कि इन परेशानी से हर औरत को गुजरना पड़ता है। कई महिलाएं ऐसी होती है, जिनको पूरे नौ महीने ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे ऐंठन और दर्द, मॉर्निंग सिकनेस तथा अन्य समस्याएं आदि। अाइए जानते इन सभी समस्याओं से कैसे बचा जा सकता है। 

 


1. मॉर्निंग सिकनेस

प्रैग्नेंसी के पहले तीन महीने में लगभग 80 प्रतिशत महिलाओं को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए प्रैग्नेंट औरत को दिन में 3-4 बार 10 से 25 मिग्रा. विटामिन बी6 का सेवन करने चाहिए।  


2. आयरन की कमी 

ऐसे टाइम में कुछ महिलाओं को थकान महसूस होती है। ये उनके आहार में अायरन की कमी के कारण होता है। कुछ महिलाओं में पहले से ही अायरन की कमी होती है और प्रैगनेंसी में बिल्कुल ही कमजोर हो जाती है। ऐसे में आयरन सप्लीमेंट्स लेना आवश्यक होता है। 

 

3.हार्ट बर्न और पेट फूलना

ऐसे समय में कई महिलाओं को अपचन, हार्ट बर्न, पेट फूलना, उबकाई जैसी समस्याएं होती है। अगर आप प्रैग्नेंसी में मसालेदार या एसीडिक पदार्थ खाना खाने से परहेज करें तो इस समस्या से बच सकते है। साथ ही फाइबर युक्त आहार लेते रहें। 

 

4. कब्ज की समस्या 

ज्यादातर प्रैग्नेंट महिलाओं को इस समस्या से गुजरना पड़ता है। ये समस्या हार्मोंस और आयरन युक्त आहार लेने के कारण हो सकती है। इससे बचने के लिए ताजे फल और सब्जियां खाएं। अगर इससे कोई आराम ना मिलें तो लेक्सेटिव का उपयोग करें।  

 

5.पीठ दर्द

ऐसे टाइम में कई महिलाएं पीठ दर्द या पूरे शरीर दर्द की समस्या से परेशान रहती है। इस दर्द से बचने के लिए टब में गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर सिकाई करें और मैग्नीशियम को अपने आहार में शामिल करें। 

 

Related News