19 APRFRIDAY2024 1:03:36 PM
Nari

ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान ये चीजें खाने से करें परहेज(Pics)

  • Updated: 24 Aug, 2016 02:30 PM
ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान ये चीजें खाने से करें परहेज(Pics)

मां का दूध बच्चे के लिए अमृत होता है और  डॉक्टर बच्चे को कम से कम 6 महीने तक मां का दूध पिलाने की ही सलाह देते हैं। इससे बच्चे को भरपूर पोषण मिलता है और उसका दिमाग भी तेज होता है। बच्चे को दूध पिलाने के समय मां को अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखना पडता है क्योंकि जो भी मां का खाया पिया होता है उसका अच्छा और बुरा असर बच्चे की सेहत पर भी पडता है। ब्रैस्ट फीडिंग के दौरान महिलाओं को कुछ खास चीजे खाने से बचना चाहिए ताकि उसके बच्चे को कोई नुकसान ना पहुंचे।

 
 
- मछली
 
आप अगर बच्चे कोे फीड करवा रही हैं तो मछली खाने से परहेज करें क्योंकि इसमें पारे का लेवल बहुत हाई होता है जो बच्चे के दिमाग को बहुत प्रभावित करता है।  
 
कैफीन
 
बच्चों के दूध पिलाने के दौरान कैफीन जैसे कॉफी पीने से बचें। इससे मां के दूध के न्यूट्रीशियन कॉफी प्रभावित होते हैं। जिससे बच्चे की नींद में खलल पड सकता है।
 
- एल्कोहल
 
हर डॉक्टर बच्चे को मां का दूध पिलाने की सलाह देता है ताकि बच्चे का पोषण अच्छे से हो सके लेकिन एल्कोहल युक्त पदार्थ जैसे शराब के सेवन करने से बच्चे के पोषण पर बुरा असर पडता है।
 
- खट्टे फल
 
संतरे जैसे खट्टे फल खाने से परहेज करें। इससे बच्चे को पेट में गैस बनना और नैपी रैश होने का खतरा रहता है।
 
- मूंगफली
 
अगर आपके परिवार में किसी को भी मूंगफली खाने से एलर्जी है तो इसे खाने से बचें।इससे बच्चे को रेशिस और स्किन एलर्जी की परेशानी हो सकती है।
 
- गैसी फूड
 
पेट में गैस बनाने वाली सब्जियां और दाले जैसे गोभी और पत्तागोभी ना खाएं। इससे बच्चे के पेट में गैस और वह चिडचिडा भी हो सकता है।
 
- मसालेदार भोजन
 
खाने में ज्यादा मिर्च-मसाले आपको और बच्चे दोनो के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं।
 
- पिपरामिंट
 
कोई भी पदार्थ जिसमें पिपरामिंट हो जैसे पुदीना ना खाएं। इससे मां का दूध सूख भी सकता है या कम भी हो सकता है।
 

Related News