20 APRSATURDAY2024 4:37:59 AM
parenting

प्रैग्नेंसी में केसर के 6 फायदे

  • Updated: 13 Nov, 2015 02:40 PM
प्रैग्नेंसी में केसर के 6 फायदे

केसर दूध हर रोज पीने : दुनिया में सबसे मंहगा मसाला या हर्ब, केसर है जो कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर होता है। लोग इसका इस्‍तेमाल अक्‍सर गोरे होने के लिए करते है। हल्‍के और सुनहरे लाल रंगों के साथ यह कमाल की भीनी खुशबू लिए होता है। केसर को संस्‍कृत में कुमकुम के नाम से पुकारा जाता है। भारत में यह केवल जम्मू तथा कश्मीर के इलाको में पैदा होता हैं। केसर विश्व का सबसे कीमती पौधा है। इसके गुणों की वजह से इसकी कीमत आसमान छू रही है। लोग इसे व्‍यंजन के अलावा स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य को बढ़ावा देने के लिये भी प्रयोग में लाते हैं। इसका उपयोग सर्दी-खांसी और सेक्‍स-लाइफ को बढाने में भी किया जाता है। कहा जाता है कि केसर से बच्‍चे का रंग गोरा होता है हालांकि, इसके ऊपर अभी तक कोई रिसर्च नहीं हुई है लेकिन डॉक्‍टरों का मानना है कि ये सिर्फ मिथक है। लेकिन अगर गर्भवती महिला, केसर का सेवन करती है तो इससे कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलते हैं  प्रैग्नेंसी में केसर का सेवन करने से होते हैं कई लाभ

 

1. आंखों की समस्‍या दूर होना
 
प्रैग्नेंसी में कई बार आंखों में तनाव महसूस होता है, अगर वह दूध का सेवन केसर डालकर करें, तो आंखों को आराम मिलेगा।
 
2. पाचन
 
प्रैग्नेंसी के दौरान पाचन सम्‍बंधी काफी समस्‍याएं होती हैं, क्‍योंकि शरीर में रक्‍त के संचार में अनियमितता हो जाती है। ऐसे में केसर का सेवन काफी फायदेमंद होता है, इससे पेट ठीक रहता है।
 
3. किडनी और लीवर की समस्‍या से मुक्ति
केसर एक  ब्‍लड़ प्‍यूरीफायर पाउडर है जो शरीर में किडनी और लीवर की समस्‍याओं को दूर कर देता है।
 
4.  पेट दर्द
 
प्रैग्नेंसी के दिनों में पेट में ऐंठन होने पर बहुत असहज महसूस होता है, ऐसे में केसर एक दर्द निवारक के रूप में काम करती है। यह पेट दर्द से आराम दिलाता है।
 
5.  बच्‍चे के घूमने में
प्रैग्नेंसी के 5 वें महीने से बच्‍चे के घूमने का एहसास होने लगता है। केसर युक्‍त दूध पीने पर यह एहसास ज्‍यादा अच्‍छी तरह होता है। इसके सेवन से शरीर का तापमान संतुलित रहता है। लेकिन बहुत ज्‍यादा मात्रा में केसर का सेवन नहीं करना चाहिए।
 
6.  ब्‍लड़ प्रेशर
प्रैग्नेंसी के दौरान दिन में सिर्फ एक बार 4 रेशे केसर का सेवन दूध के साथ करना चाहिए, इससे  ब्‍लड़ प्रेशर ठीक रहेगा और मूड भी अच्‍छा रहेगा। इसके सेवन से मांसपेशियों को भी आराम मिलता है।

Related News