You are hereNari

चेहरे को बदरंग दिखाती हैं आपकी ये गलतियां

चेहरे को बदरंग दिखाती हैं आपकी ये गलतियां
Views:- Thursday, June 15, 2017-1:33 PM

पंजाब केसरी (ब्यूटी)- त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इसकी सही तरीके से देखभाल करना बहुत जरूरी है। जिस तरह से उम्र बढ़ती जाती है त्वचा का ग्लो उसी तरह बदलता जाता है। अगर रोजाना स्किन से जुड़े कुछ टिप्स अपनाएं जाएं तो बढती उम्र में भी खूबसूरती कायम रहती है। 
 

1. जयादा फेस वॉश
कुछ लड़किया दिन में कई बार फेस वॉश करती हैं। जिससे त्वचा के नैचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचता है। जिससे खूबसूरती छिनने लगती है। दिन में 2 बार चेहरा धोना बेहतर है लेकिन स्किन अगर ऑयली है तो इसके रात को मेकअप साफ करने चेहरा धो सकते हैं। इसके अलावा चेहरे को तब धोएं ज्यादा पसीना आ जाएं या फिर घर से बाहर जाते समय धूल मिट्टी से स्किन पर गंदगी जमने लगे।  

2. गर्म पानी का इस्तेमाल
कुछ लोग चेहरा साफ करने के लिए हमेशा गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते हैं। जिससे उनके चेहर पर ड्राइनेस आनी शुरू हो जाती है। जिससे चेहरे की रंगत पर भी बुरा असर पड़ता है। इसकी जगह पर आप ताजे पानी की ही इस्तेमाल करें। 

3. अल्कोहल फ्री क्लींजर
अल्कोहर फ्री क्लींजर का इस्तेमाल चेहरे के लिए बैस्ट है। अल्कोहल युक्त क्लींजर के इस्तेमाल से त्वता रूखी और बेजान सी हो जाती है। इसके अलावा आप शहद और नारियल के तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एंटी बैक्टीरियल की जगह पर आप टी ट्री ऑयल,रोजमैरी ऑयल या फिर लेवेंडर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं
चेहरे का देखभाल करने का सबसे आसान तरीका मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना है। इससे त्वचा पर नमी बरकरार रहती है। ऑयली स्किन के लिए आप मॉइश्चराइजर  की जगह पर एलोवीरा और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5. सनस्क्रीन इस्तेमाल न करना
रोजाना सनस्क्रीन इस्तेमाल करना न भूलें। इससे यू वी किरणों से बचाव रहता है और इससे धूप के कारण स्किन झुलसने का भी डर नहीं रहता। 
 

स्किन को हैल्दी रखने के लिए करें इस होममेड स्क्रब का इस्तेमाल

इन सब बातों का ख्याल रखकर त्वचा को खराब होने से बचाया जा सकता है। इसके अलावा आप इस होममेड स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 


सामग्री
½  टीस्पून शहद
1  टीस्पून चीनी

इस तरह करें इस्तेमाल
एक बाउल में दोनों को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और इसे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक लगाकर रखें और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।