Twitter
You are hereNari

त्वचा को बेजान और रूखा बना देंगी आपकी ये 6 बड़ी गलतियां

त्वचा को बेजान और रूखा बना देंगी आपकी ये 6 बड़ी गलतियां
Views:- Tuesday, April 17, 2018-4:36 PM

गर्मी के मौसम में धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा का रूखा और बेजान होना आम है। लड़कियां त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने के लिए कई तरीके इस्तेमाल करती है लेकिन क्या आप जानती है कि आपकी कुछ गलतियां ही स्किन को बेजान और रूखी कर रही है। आपके द्वारा जाने-अंजाने में की गई कुछ गलतियां त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। अगर आप भी अपने स्किन को सॉफ्ट और निखरी हुई रखना चाहते हैं तो आज ही इन गलतियों को सुधार लें।
 

1. ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल
कुछ लड़कियां गोरा बनाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करती हैं लेकिन केमिकल्स युक्त ये क्रीम्स स्किन के लिए हानिकारक होती हैं। इसलिए आज ही इनका यूज करना बंद कर दें।

PunjabKesari

2. साबुन का इस्तेमाल
चेहरे की त्वचा पर किसी भी साबुन का इस्तेमाल करने से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। चेहरे की त्वचा नाजुक होती है इसलिए इस पर साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए।
 

3. नींद पूरी न होना
नींद पूरा न होना बेजान, रूखी त्वचा और झुर्रियों का सबसे बड़ा कारण है। नींद पूरी न हो पाने से आपके शरीर में तनाव पैदा होता है, जिससे त्वचा का बेजान होना, चेहरे पर लकीरें और आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं।

PunjabKesari

4. एंटी एजिंग क्रीम्स
मार्केट में मिलने वाली एंटी एजिंग क्रीम्स में डीईए, टीईए और एमईए जैसे कैमिकल होते हैं, जोकि त्वचा को नुकसान पहुंचाते है। सिर्फ त्वचा ही नहीं, ये क्रीम्स स्किन कैंसर, लीवर और किडनी कैंसर का खतरा भी बढ़ा देती हैं।
 

5. सनस्क्रीन क्रीम
गर्मियों में धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लोशन या क्रीम का इस्तेमाल सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। इसमें मौजूद ऑक्सीबेंजॉन जैसे केमिकल्स त्वचा के पीएच स्तर को खत्म करके उसे बेजान बना देते हैं।

PunjabKesari

6. पानी न पीना
जिस तरह डिहाइड्रेशन से बचने के लिए गर्मियों में पानी पीना जरूरी है, उसी तरह त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए भी पानी पीना उतना ही जरूरी है। इसलिए अपनी स्किन को रूखा और बेजान होने से बचाने के लिए 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP