23 APRTUESDAY2024 2:17:46 PM
parenting

प्रैग्नेंसी में काम से नहीं, तनाव से भागे दूर

  • Updated: 06 Oct, 2017 11:27 AM
प्रैग्नेंसी में काम से नहीं, तनाव से भागे दूर

गर्भावस्था एक ऐसा समय है जो प्रैग्नेंट महिला के लिए सबसे सुखद पल होता है। इस दौरान महिला को अपनी देख का पूरा-पूरा ध्यान रखना पड़ता है। हर छोटा-बड़ा काम करते समय सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है, ताकि जरा सी लापरवाही बच्चे और मां को नुकसान न पहुंचा दें। हर प्रैग्नेंट महिला चाहती है कि वह भी करीना की तरह अपनी प्रैग्नेंसी पीरियड्स को खूब एन्जॉय करें । उनका बच्चा भी बिल्कुल तैमूर की तरह गोलू-मौलू हो। अगर आप भी करीना की तरह प्रैग्नेंसी क्वीन बनना चाहती है तो इन टिप्स को फॉलो करें।

 

1. काम से नहीं तनाव से दूर रहे

PunjabKesari
तनाव सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन है। प्रैग्नेंसी में काम से नहीं बल्कि तनाव को दूर भागने की कोशिश करें। अपने अाप को हमेशा किसी न किसी काम में व्यस्त रखें, ताकि तनाव आपके आस-पास ही न आ सकें। अगर आप तनाव से दूर रहेंगी तो आपका बच्चा भी स्वस्थ होगा। 

2. हील्स नहीं पहननी चाहिए
कहा जाता है कि प्रैग्नेंसी में हील्स पहनने से  बैलेंस बिगड़ने, पैर स्लिप होने या मुड़ने या गिरने का डर बना रहता है लेकिन प्रैग्नेंसी की पहली तिमाही में हील्स पहनी जा सकती है। 

3. ज्यादा आराम करना चाहिए

PunjabKesari 
माना कि प्रैग्नेंसी के दौरान आराम की काफी जरूरत होती है लेकिन ज्यादा आराम से भी ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है, जिससे डिलीवरी में काफी मुश्किले आ सकती है। इसलिए प्रैग्नेंसी में बीच-बीच में चलते-फिरते रहे। 
 

Related News