20 APRSATURDAY2024 12:30:17 AM
Nari

Smart और Intelligent बच्चा चाहिए तो प्रैग्नेंसी में करें ये काम

  • Updated: 15 Dec, 2017 01:14 PM
Smart और Intelligent बच्चा चाहिए तो प्रैग्नेंसी में करें ये काम

इंटेलीजेंट बेबी इन प्रेगनेंसी : हर मां चाहती है कि उसका होने वाला बेबी स्मार्ट और इंटेलिजेंट हो। इसलिए वह अपनी डाइट का प्रोपर ध्यान रखा शुरू कर देती है, जो उसके होने वाले बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकें। अगर आप भी अपने बच्चे में ये सब खूबियां चाहती है तो अपनी डाइट के साथ अपनी कुछ आदतों में भी बदलाव लाएं, जो आपके बच्चे को स्मार्ट और इंटेलिजेंट बना सकें। तो देर किस बात कि आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिनको डाल लेने से आपका बच्चा दूसरे बच्चों की तरह स्मार्ट और इंटेलिजेंट होगा। 

 

1. अच्‍छा म्‍यूजिक सुनें 

PunjabKesari
म्यूजिक मूड को फ्रैश बनाएं रखता है। अगर आप प्रैग्नेंट है तो ऐसे में अपने आपको अधिक से अधिक रिलैक्स और शांत रखे। अच्छा गाना सुने, जिससे आपका मूड हमेशा अच्छा रहेगा और तनाव दूर होगा। अगर आपका मूड अच्छा होगा तो जाहिर सी बात है बेबी स्वस्थ रहेगा। 

 

2. बेबी बंप की मसाज करें 

PunjabKesari
अपने बेबी बंप की हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से बेबी काब्लड फ्लो करेगा, जिससे उसके ब्रेन की केपैसिटी बढती है और उसके सोचने और समझने की क्षमता तेज होगी। बेबी का विकास भी तेजी से होता है। 

 

3. निय़मित व्‍यायाम करें 

PunjabKesari
वैसे तो बदलते लाइफस्टाइल में व्यायाम करना हर किसी के लिए जरूरी है, तभी हम लोग स्वस्थ रह सकते है। अगर बात प्रैग्नेंसी की करें तो इस दौरान हल्का और आसान व्यायाम जरूर करना चाहिए। इससे मधुमेह और अन्‍य प्रॉबल्म को खतरा कम होता है। प्रैग्नेंसी में व्यायाम करने से बेबी का ब्रेन हमेशा खुश रहता है, जिससे वह स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनता है। 

 

4. सूरज की रोशनी भी जरूरी
सूरज की धूप सेंकने से बच्चे की हड्डियों को विटामिन डी प्राप्त होता है, जिससे उसकी हड्डियों का विकास तेजी से होता है। ध्यान रहे कि इतनी भी धूप ने सेंके कि जिससे बच्चे को नुकसान पहुंचे। दिन में सिर्फ 20 मिनट की धूप काफी है। 

 

5. अपने बेबी से बातें करें
मां की आवाज बच्चा गर्भ में ही सुनने लगता है। प्रैग्नेंसी के दौरान एक मां अपने बेबी के साथ दिल की जो भी बातें करती है, बच्चा उसे महसूस करने लगता है। इससे बच्चे की ब्रेन पावर बढ़ती है और उसकी स्मर्ण शक्ति तेज होती है। 

Related News