23 APRTUESDAY2024 8:16:35 AM
Nari

भूल कर भी न कहें सासू मां से ये बातें

  • Updated: 22 Jul, 2017 04:57 PM
भूल कर भी न कहें सासू मां से ये बातें

जमाना भले ही कितना मॉडर्न क्यों न हो जाएं लेकिन सास-बहू के रिश्ते में छोटी-मोटी नोक-झोंक देखने को मिल ही जाती है। सास-बहू में ऐसी कई बाते हो जाती है जिनकी वजह से उनके बीच नराजगी का दौर शुरू हो जाता है। ऐसे में बहू को समझना चाहिए कि सास को अपनी मां की तरह समझें और उसकी बातों का सोच-समझकर जवाब दें। कई बार होता है कि बहू सास की कोई भी बात को उल्ट जवाब दे देती है जिससे बनते रिश्ते भी बिगड़ने लगते है। आइए जानते है ऐसी कौन सी बातें जिनको सुनकर सास आने लगता है गुस्सा। 

 

1. मैं आपके बेटे को अच्‍छे से जानती हूं

सास-बहू के बीच कोई बात चल रही होती है तो अगर इस दौरान बहू कहें कि वह आपके बेटे को अच्छे से जानती है तो सास को बुरा लग जाता है क्योंकि वह उनका भी बेटा है। एक मां से बेहतर अपने बेटे को कौन जान सकता है।  

2. आज हम बाहर से ही खाना खाकर आएंगे

भूलकर भी कभी सास को ऐसा मत कहें कि आज हमारे लिए खाना मत बनाना हम बाहर से खाकर आएगे। अगर कहीं बाहर जा रहे है तो सास को अपने साथ जाने के लिए जरूर पूछे। नहीं तो वह नाराज हो जाएगी जिससे सास-बहू का रिश्ता बिगड़ने लगता है। 

3. मैं अपने बच्‍चें आपके भरोसे नहीं छोड़ सकती

ऐसा कई बार देखने या सुनने को मिलता है कि बहू कहीं बाहर जाते समय सास को यह बात जरूर कहती है। जो बात सास के दिल को लग सकती है। ऐसे में बहू को समझना चाहिए वह उनके पोता-पोती है। अगर वह नहीं उनका अच्छे से ख्याल रखेंगे तो कौन रखेंगा। 

4. अभी फैमिली प्लॉनिंग का सोचा नहीं

मां-बाप के लिए अपने बच्चे के बच्चे काफी मायने रखते है। ऐसे में अगर सास कभी बहू से पूछे के फैमिली प्लॉनिंग के बारे में क्या सोचा है तो कई बहूए तुरंत न कर देती है। ऐसे में सास-बहू दोनों के धैर्य से काम लेना चाहिए। न कि एक-दूसरे से झगड़े करने चाहिए। 

5. मुझे न सुनने की आदत नहीं 

अगर आप अपनी सास को न कह सकती है तो वो क्यों नहीं। इसलिए सासू मां से किसी बात की परमिशन मागते समय यह बात बिल्कुल न कहें क्योंकि इससे बनती बात भी बिगड़ सकती है। 

Related News