25 APRTHURSDAY2024 10:53:57 AM
Nari

चश्मे की वजह से नाक पर पड़ गए हैं निशान तो ऐसे करें ठीक

  • Updated: 20 Jul, 2017 01:10 PM
चश्मे की वजह से नाक पर पड़ गए हैं निशान तो ऐसे करें ठीक

ऑफिस में घंटों कंप्यूटर पर काम करने से आंखे कमजोर हो जाती है और चश्मा लग जाता है। लगातार चश्मा लगाने से नाक के ऊपर दबाव बना रहता है जिससे धीरे धीरे निशान पड़ने लगते हैं। यह निशान चश्मा लगाने पर तो दिखाई नहीं देते लेकिन जब इसे उतार दिया जाता है तो चेहरा काफी भद्दा लगने लगता है। ऐसे में चश्मा लगाना तो बंद नहीं हो सकता लेकिन कुछ घरेलू उपाय करके नाक पर पड़ने वाले निशानों से छुटकारा जरूर पा सकते हैं।

1. खीरा
PunjabKesari
चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए खीरा काफी फायदेमंद होता है। नाक के निशान हटाने के लिए भी खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना खीरे के स्लाइस को नाक की प्रभावित जगह पर रगड़ें जिससे बहुत जल्दी निशान साफ हो जाएंगे। इसके अलावा खीरे और टमाटर के रस को मिलाकर भी नाक पर लगा सकते हैं।
2. नींबू का रस
PunjabKesari
इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा के दागों को साफ करता है। ऐसे में नाक के निशान हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नींबू के रस में थोड़ी सी कॉटन को भिगो कर नाक पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से साफ करें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से बहुत जल्दी निशानों से छुटकारा मिलेगा।
3. शहद
PunjabKesari
इसके लिए दूध, शहद और जौ के आटे का मिश्रण तैयार करें। इसे नाक पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। कुछ दिन लगातार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से नाक के निशान साफ होंगे और डेड स्किन भी निकल जाएगी।
4. सेब का रस
PunjabKesari
सेब का रस निकाल कर उसमें बराबर मात्रा में पानी मिलाएं और इससे नाक की मसाज करें। इससे बहुत जल्दी निशान हट जाएंगे और ब्लैक हैड्स की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।
5. बादाम का तेल
रोजाना नाक पर बादाम के तेल की मालिश करने से भी दाग दूर होते हैं। इसके अलावा कई लोगों को चश्मे की वजह से नाक पर काले धब्बे भी पड़ जाते हैं जो इस तेल से साफ हो जाएंगे।
6. गुलाब जल
गुलाब जल से त्वचा की कई समस्याएं दूर होती है। ऐसे में नाक पर पड़े इन निशानों को हटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉटन की मदद से गुलाब जल को नाक पर लगाएं।

 

 

 

Related News