Twitter
You are hereNari

गलत तरीके से खाएंगे हींग तो हो सकती हैं ये 7 गंभीर बीमारियां

गलत तरीके से खाएंगे हींग तो हो सकती हैं ये 7 गंभीर बीमारियां
Views:- Sunday, April 15, 2018-9:42 AM

औषधीय गुणों से भरपूर हींग का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो प्राचीन समय से ही इसे आयुर्वेद में खास जगह दी गई है। हींग के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते है कि इसका सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। गलत तरीके से हींग का सेवन एसिडिटी, स्किन रैशेज से लेकर लकवा तक की प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि हींग के गलत इस्तेमाल से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।
 

1. पेट में गैस
हींग का घरेलू या हर्बल उपचार करने पर आपको पेट में गैस, दस्त, खट्टी डकार, और पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती है। इससे बचने के लिए हींग खाने से पहले हल्का फुल्का स्नैक खा लीजिए।

PunjabKesari

2. होंठों में सूजन
इसका सीधा सेवन होंठों में सूजन, होंठों का फूलना और झनझनाहट का कारण भी बन सकता है। वैसे तो यह प्रॉब्लम कुछ घंटों में अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन अगर ऐसा न हो या सूजन चेहरे-गले तक फैल जाए तो  तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।
 

3. हाई या लो ब्लडप्रेशर
ब्लड प्रेशर के मरीजों को तो हींग का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन ब्लड प्रेशर नियंत्रण पर नकारात्मक असर डालता है। इसलिए ब्लड प्रेशन के मरीज हींग के सेवन से परहेज करें या फिर बहुत कम मात्रा में इसका सेवन करें।

PunjabKesari

4. स्किन रैशिज
कुछ लोगों को हींग का सेवन करने के तुरंत बाद त्वचा पर चकत्ते पड़ना, स्किन लाल होना और खुजली की समस्या हो जाती है। अगर यह थोड़ी देर तक ठीक न हों तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
 

5. सिर दर्द या चक्कर आना
कुछ लोग पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए हींग को ऐसे ही बहुत ज्यादा मात्रा में ले लेते हैं। मगर इससे आपको सिरदर्द, चक्कर आना और उल्टी होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इससे बचने के लिए हींग को कम मात्रा और पानी के साथ लें।

PunjabKesari

6. प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीडिंग
हींग की तासीर गर्म होती है, जिससे प्रैग्नेंसी में इसका सेवन मिसकैरेज का कारण बन सकता है। अगर आप नवजात शिशु को दूध पिलाती हैं तो भी आपके लिए हींग का सेवन अच्छा नहीं है। इन सिचुएशन में हींग का सेवन खून संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।
 

7. लकवा
अगर आपको कलवा मार चुका या आपको ऐठन ये जुड़ी कोई प्रॉब्लम है तो हींग का सेवन करने से बचे। इससे आपको दौरा पड़ने का डर रहता है। इसके अलावा सेंट्रल नर्वस सिस्टम से संबंधित समस्या होने पर भी हींग का सेवन खतरनाक है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP