20 APRSATURDAY2024 8:30:29 AM
Uttrakhand

ऑल वेदर रोड से इस बार चारधाम यात्रा होगी और भी सुगम और सुरक्षित

  • Edited By Nitika,
  • Updated: 29 Apr, 2019 06:28 PM
ऑल वेदर रोड से इस बार चारधाम यात्रा होगी और भी सुगम और सुरक्षित

देहरादूनः ऑल वेदर रोड बनने से इस बार गढ़वाल हिमालय की चारधाम यात्रा पहले से अधिक सुगम और सुरक्षित हो जाएगी। राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में अगले महीने से शुरू हो रही गढ़वाल के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित चारों धामों, बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा तैयारियों से संबंधित बैठक के बाद गढ़वाल आयुक्त बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि उत्तराखंड में बन रही ऑल वेदर रोड की वजह से इस बार यात्रा में श्रद्धालुओं को कोई कठिनाई नहीं होगी बल्कि उनकी यात्रा और सुगम तथा सुरक्षित हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि यात्रा मार्ग पर कई जगह ऑल वेदर रोड की चौड़ाई 12 मीटर हो गई है जिससे इस बार की यात्रा पहले से सुरक्षित और सुगम हो जाएगी। यात्रा की तैयारियों को लेकर राज्य सरकार के विशेष प्रयासों के बारे में बताते हुए पुरूषोत्तम ने कहा कि इस बार ऋषिकेश और हरिद्वार से चारों धामों को चलने वाली बसों की संख्या को दोगुना करते हुए 16 कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस बार से हरिद्वार और ऋषिकेश दोनों जगहों से 8-8 बसें चारो धामों के लिए चलेंगी।

एक अन्य सवाल के जवाब में आयुक्त ने कहा कि पिछले दिनों हुई बर्फबारी के बाद केदारनाथ में 11-12 फीट बर्फ जम गई है जिसे जल्द से जल्द हटाने का प्रयास किया जा रहा है। बता दें कि अगले महीने की 7 तारीख से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है और 7 तारीख को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलेंगे जबकि केदारनाथ के कपाट 9 मई और बदरीनाथ के कपाट 10 मई को खुलेंगे।

Related News