Twitter
You are hereNari

बच्चों की अलग-अलग तरह की डिमांड से है परेशान, तो इन बातों पर दें ध्यान

बच्चों की अलग-अलग तरह की डिमांड से है परेशान, तो इन बातों पर दें ध्यान
Views:- Saturday, February 10, 2018-1:07 PM

बच्चे बहुत ही शरारती और नटखट होते हैं। उन्हें बाहर ले जाकर संभालना बहुत ही मुश्किल काम होता है खास कर बाजार में। मार्किट में खरीदारी करते समय सबसे ज्यादा डिमांड बच्चों की होती है। कभी-कभी तो वह अपनी जिद्द मनवाने के लिए जोर-जोर से चिल्लाने लगते हैं, या फिर जमीन पर लेटने लगते हैं। इन हरकतों से परेशान होकर आप उन्हें वहीं पर डांटने लगते हैं। कुछ पेंरेटस तो बच्चों की पिटाई भी कर देते हैं, जो कि सबसे बुरी बात है। अगर आप चाहते है कि बच्चे आपको दूसरो के सामने  परेशान या शर्मिंदा न करें तो आप भी इन बातों को जरूर अपनाएं।

1. कहीं भी डांटना शुरू न करें

PunjabKesari
बाजार में किसी चीज को लेकर जिद्द करने पर अक्सर पेरेट्स उन्हें सभी के सामने डांट देते हैं। एेसा बिल्कुल न करें। डांट और मार किसी बात का हल नहीं होता। ऐसा करने की बजाय उन्हें घर आकर समझाएं। खास कर जब उनका दिमाग शांत हो।

2. सख्त होने का समय
कई बार कुछ पेंरेटस अपने बच्चों को हर तरह के खिलौने लाकर देते हैं ताकि वह उन्हें काम करते समय परेशान न करें। इस तरह उनकी हर डिमांड पूरी होने पर वह कुछ समय बाद ऐसी जिद्द करने लगते हैं जो कि उनकी उम्र के हिसाब से सही नहीं होती जैसे सबसे मंहगा फोन। एेसे में पहले से ही बच्चे की हर जिद्द को पूरा न करें। जरूरत के अनुसार ही उन्हें चीजें खरीदकर दें।

3. स्कूल टीचर की लें मदद

PunjabKesari
बच्चों को सबसे ज्यादा डर होता है तो वह है स्कूल टीचर। बच्चे जितने भी शरारती क्यों न हो वह अपनी टीचर की बात जरूर मानते हैं। अगर बच्चा आपको हर जगह पर परेशान करता है तो आप उसके टीचर की मदद जरूर लें। ऐसे में टीचर की बातें प्रभावी साबित होंगी।

4. छोटी-छोटी धमकियां दें
छोटी-छोटी धमकियों का मतलब आप बच्चे को बेहतर विकल्प लेने का मौका देंगे। जैसे कि जब आप कहीं बाजार जाते हैं तो वह एक के एक बाद चीज मांगता है तो आप बातों के जरिए उनकी आदतें सुधारने की कोशिश कर सकते हैं।

- अगर यह खिलौना लेना है तो बाहर बच्चों के साथ खेलना बंद कर दूंगी।
- आप उसके मनपसंद के कार्टून न देखने की भी धमकी दे सकते हैं।
- जब आपसे बार-बार झूला झूलने की बात कहें तो आगे से बाहर न ले जाने को कहें।
- अगर बाहर के खाने की जिद्द करें तो उसे टिफिन में पसंद की डिश देने को मना करें।


Latest News