Subscribe Now!
Twitter
You are hereNari

ये हैं दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत झीलें

1 of 5Nextये हैं दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत झीलें
Views:- Saturday, January 7, 2017-4:30 PM

ट्रैवलिंग: हर किसी को घूमना पसंद होता है। सर्दियों में लोग गर्म जगहों पर और गर्मियों में हिली जगहों पर जाना पसंद करते है। एेसे ही लोगों को झीलें बेहद पसंद होती हैं। इस दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत झीलें हैं। इन झीलों के प्राकृतिक नज़ारों को देखने के लिए पर्यटक दूर दूर से पहुंचते हैं। एक झील अपने आप में एक पूरी दुनिया की तमाम बातों को समेटे हुए होती है। किसी भी झील के बारे में हम पहले से कोई राय नहीं बना सकते।आइए आज हम आपको दुनिया की खूबसूरत झीलों के बारे में बताते है...

फाइव फ्लॉवर लेक
ये झील दुनिया की खूबसूरत झीलों में से एक है। ये झील दक्षिणी पश्चिमी चीन के जिउझाएगोऊ घाटी में स्थित है। इसे वुहुहा झील भी कहते हैं।इस झील में नीले, गहरे हरे, हल्के पीले रंगों की सतह हैं। कई रंगों की छटा बिखरेने की वजह से इसे फाइव प्लॉवर झील का नाम दिया गया है।

डल झील
ये झील हिंदुस्तान की शान है। इसे कश्मीर का ताज भी कहा जाता है। शानदार बगियों के लिए मशहूर इस झील को संवारने का काम मुगलों ने किया। ये झील चिनार के 4 पेड़ों से घिरी है।इसमें पर्यटको के लिए गेस्ट हाउस भी बने हुए है।

प्लेड झील
यह झील स्लोवेनिया में है। यह झील हरे जंगलों से घिरी हुई है और इसके बीचों-बीच एक चर्च भी है। यहां वर्ल्ड रोविंग चैंपियनशिप का आयोजन भी होता है।आप यहां जाने के बाद इसकी खूबीयां नहीं भूल पाएगें।

पेयटो झील
यदि आप कनाडा जाएं तो पेयटो झील देखने जरुर जाएं। ये झील अपनी हरियाली के लिए मशहूर है। सर्दी के मौसम में ये झील लगभग जम जाती है।इसका नजारा देखते ही बनता है।

लेक ऑफ़ द ओजार्क्स
अमेरिका की तीन बड़ी  झीलों में शामिल इस झील में उठती लहरों के कारण कोई भी बोट चलाने की हिम्मत नहीं करता है।इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है।


 


Latest News