24 APRWEDNESDAY2024 6:54:02 PM
Nari

दुनिया की इन 10 रहस्मयी जगहों के राज जान कर भी हो जाएंगे हैरान

  • Updated: 01 Sep, 2017 01:16 PM
दुनिया की इन 10 रहस्मयी जगहों के राज जान कर भी हो जाएंगे हैरान

दुनिया में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक खुबसूरत जगहें मौजूद है। खुबसूरती और प्राकृतिक नजारों से भरपूर इन जगहों पर घूमने का शौक तो हर कोई रखता है लेकिन आज हम ऐसी जगहों की बात कर रहें है जो खुबसूरत होने के साथ-साथ बहुत से रहस्यों से भी भरी हुई है। आइए जानते है खुबसूरती और अजीब से रहस्यों से भरी इस जगहों के बारे में।

 

1. कोलंबिया, Cano Cristales
सेरानिया डे ला मैकेना क्षेत्र से निकलने वाली इस नदी में फूल ही फूल दिखाई देते है। सारा साल बहने वाली इस नदी का पानी फूलों के कारण लाल हो जाता है।

PunjabKesari

2. चीन, Mount Sanquinshan
पवित्र मानी जाने वाली इस नदी को 'The Garden of the Gods' भी कहा जाता है। 200 दिन खुली रहने वाली इस जगह पर आकर पर्यटकों को मन की शांति मिलती है।

PunjabKesari

3. अमेरिका, Fly Geyser
मरुस्थल में स्थित इस जगह को रंगीन टीलों को मिलाकर बनाया गया है। यह टिला पानी और जमीन से 5 फीट ऊपर बना हुआ है लेकिन किसी की निजी प्राप्टी होने के कारण यहां पर आपको एंट्री नहीं मिल सकती है।

PunjabKesari

4. जापान, Aokighara
Mount Fuji के बेस पर स्छित यह जापान का सबसे फेमस जंगल है। 3,500 हेक्टेयर तक फैला यह जंगल मुड़ी हुई टहनियों वाले और पतले पेड़ों से ढका हुआ है। लोगों का कहना है कि इस जगह पर भूत-पिशाच का डोरा है। यह दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा आत्महत्या की जाने वाली जगह है।

PunjabKesari

5. अटलांटिक महासागर, The Bermuda Triangle
अटलांटिक महासागर में स्थित यह एक रहस्मयी और त्रिकोणीय क्षेत्र है। इसके सबसे खतरनाक और रहस्यमयी इसलिए कहते है क्योंकि इसके उपर से गुजरने वाला पता नहीं कहां पर गायब हो जाता है।

PunjabKesari

6. चीन, Moguicheng
चीन के झिंजियांग क्षेत्र में फैला हुए इस मरुस्थल को शैतान का घर भी कहा जाता है।अजीब घटनाओं के कारणल यहां के लोग इस गांव को छोड़ कर चले गए थे। यहां पर आने वाले लोगों को अजीब सी आवाजें सुनाई देती है।

PunjabKesari

7. मॉरिटानिया, Richat Structure
रेगिस्तान की आंख कहां जाने वाला ये क्षेत्र कई मील तक फैला हुआ है। इस क्षेत्र में 30 मील तक चलने के बाद आपको अजीबो-गरीब भम्र होने लगते हे। दरअसल ये क्षेत्र भूंकप आने के कारण बन गया है।

PunjabKesari

8. तुर्की, Travertine Pools of Pamukkale
दुनिया के इस अनोखे पुल को देखते समय आपकी आखें इस पर ठहर जाएगी। 2 हजार साल पुराने इस पुल पर सफेद छतों के साथ नीले पानी का अनोखा संगम देखने को मिलता है।

PunjabKesari

9. अंटार्कटिका, McMurdo Dry Valleys
दुनिया के इस सबसे छोटे मरुस्थल को सबसे रहस्मयी जगह माना जाता है। बर्फ का शहर माने जाने वाले इस शहर में मरुस्थल का होना किसी रहस्य से कम नहीं है।

PunjabKesari

10. ब्राज़िल, Mount Roraima
हज़ारों फीट ऊंची इस चोटी पर जाकर आपको हर तरफ खाई ही नजर आती है। हवा और बारिश की वजह से सीधी बनी इस चोटी पर खडे़ होने में भी बहुत से मुश्किल है।

PunjabKesari

Related News