23 APRTUESDAY2024 6:20:36 AM
Nari

किसी आइलैंड की तरह दिखता है यह हिंदू मंदिर

  • Updated: 26 Jan, 2017 06:40 PM
किसी आइलैंड की तरह दिखता है यह हिंदू मंदिर

ट्रैवलिंगः दुनियाभर में कई मंदिर हैं जो अपना मान्यता के कारण काफी मशहूर हैं। आज हम आपको एक एेसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जो देखने में द्वीप की तरह दिखता है। हम बात कर रहे है बेसिक मंदिर की। वैसे तो इंडोनेशिया को मुस्लिमों का सबसे बड़ा देश कहा जाता है लेकिन यहां स्थित बेसिक मंदिर काफी फेमस है।  

इस मंदिर को सिर्फ इंडोनेशिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे खूबसूरत मंदिरों में गिना जाता है। यह मंदिर अगुंग नामक पहाड़ पर स्थित है। देखने में यह मंदिर एक आईलैंड की तरह लगता है। इस मंदिर को मदर टैंपल ऑफ बेसकिह के नाम से भी जाना जाता है। यह इंडोनेशिया का सबसे पवित्र हिंदू मंदिर है। इस मंदिर में कई देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित है। इंडोनेशिया के कई लोग यहां पूजा करने के लिए आते हैं। 

यहां सभी हिंदू त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाए जाते हैं। कहते है कि बेसकिह शब्द संस्कृत के वासुकि शब्द से आया है। यहां एक विशाल क्षेत्र में वासुकि नाग की भी पूजा-अर्चना की जाती है। अपनी खूबसूरती के कारण यह मंदिर पर्यटकों का आकर्षण केंद्र है। विदेश से भी लोग इस मंदिर की सुदंरता को देखने के लिए आते हैं। स्थानीय लोगों के लिए इस मंदिर की काफी मान्यता है। 

Related News