16 APRTUESDAY2024 3:03:58 PM
Nari

World Laughter Day: सेहतमंद रहने के लिए खुलकर हंसना भी है बहुत जरूरी

  • Updated: 06 May, 2018 09:52 AM
World Laughter Day: सेहतमंद रहने के लिए खुलकर हंसना भी है बहुत जरूरी

हंसने-हंसाने के लिए किसी बहाने की जरूरत नहीं होती लेकिन खुलकर हंसना और खुश रहना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये शायद ही आप जानते हों। जब आप खुश होते हैं तो टेंशन, तनाव, डिप्रैशन के साथ-साथ बहुत-सी बीमारियां आपके शरीर से दूर रहती हैं। इसलिए हंसना हर लिहाज से जरूरी और फायदेमंद है। 'लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन', आपने केवल सुना होगा लेकिन आज विश्व हास्य दिवस यानि वर्ल्ड लाॅफ्टर डे के मौके पर हम आपको इसके कुछ फायदे बताएंगे। इससे इससे न सिर्फ आपकी डिप्रैशन और तनाव की समस्या दूर होगी बल्कि इससे आप कई ओर बीमारियों से भी बचे रहेंगे।
 

लाफ्टर योग करने का तरीका
हंसी और योग को मिलाकर लाफ्टर योग बनता है, जिसमें प्राणायाम (लंबी-लंबी सांसें लेते) के साथ हंसी के अलग-अलग कसरत करना सिखाया जाता है। हास्य योग के तहत जोर-जोर से ठहाके मारकर, बिना किसी वजह, बेबाक हंसने का अभ्यास किया जाता है। रिसर्च के अनुसार, ठहाके लगाकर हंसने से शारीरिक और मानसिक प्रॉब्लम दूर होती है।

PunjabKesari

खुलकर हंसने के फायदे
1. ब्लड सर्कुलेशन
शोधकर्ताओं के मुताबिक, हंसने का संबंध शरीर के रक्त संचार से है। शोध में पाया गया कि कॉमेडी कार्यक्रम देखने वाले या हमेशा खुश रहने वाले लोगों का ब्लड सर्कुलेशन अन्य लोगों की तुलना में काफी बेहतर रहता है।
 

2. दिल के लिए फायदेमंद
खुलकर हंसने या लाफ्टर थेरेपी से रक्त वाहिकाएं ठीक से कार्य करती हैं और रक्त प्रवाह को बढ़ाती हैं। इससे आप दिल के रोग और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।
 

3. बढ़ता है इम्यून सिस्टम
खुलकर हंसने से शरीर का इम्यून सिस्टम भी बढ़ता है, जिससे शरीर को रोगों से लड़ने में काफी मदद मिलती है। खुलकर हंसने या रोजाना लाफ्टर योग करने से शरीर में एंटी-वायरल व संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाओं बढ़ जाती है।
 

4. कम होता है तनाव
रोजाना लाफ्टर थेरेपी करने या खुलकर हंसने से सारा स्ट्रेस शरीर से बाहर निकल जाता है, जिससे आप डिप्रैशन और तनाव मुक्त रहते हैं। इससे आप होने वाली मानसिक व शारीरिक समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

5. वजन कम करना
रोजाना दिन में कम से कम 10-15 मिनट खुलकर हंसने या लाफ्टर थेरेपी करने से करीब 40 कैलोरी बर्न होती है और आपका मोटापा कम होता है। इसके अलावा इससे आपको मोटापा कंट्रोल में भी रहता है।
 

6. बीमारियां से रहते हैं दूर
हंसने से तमाम बीमारियां अपने आप छूमंतर हो जाती है। मानव शरीर में पेट और छाती के बीच में एक डायफ्राम होता है, जो हंसते समय तेजी से कार्य करता है। इससे पेट, फेफड़े और लिवर की मालिश हो जाती है। इतना ही नहीं, 10 मिनट तक ठहाके लगाने से आपको दो घंटे तक किसी भी दर्द से राहत मिलती है और आपको नींद भी अच्छी आती है।
 

7. कैसंर से बचाव
खुलकर हंसने से शरीर में आईएफएन (इंटरफेरॉन-गामा) का स्तर बढ़ता है। आईएफएन बी-सेल्स, टी-सेल्स, एन.के कोशिकाए इम्यूनोग्लोबुलिन को उत्तेजित करके कैंसर सेल्स के विकास को नियंत्रित करता है। इससे शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद मिलती है और इससे बचे रहते हैं।
 

8. सकारात्मक विचार
लाफ्टर योग या हंसने की प्रक्रिया के दौरान शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन बनता है, जोकि आपके शरीर और दिमाग को सकारात्मकता से भर देता है। इससे आप पूरा दिन फ्रैश और चुस्त-फुर्त रहते हैं।

PunjabKesari

9. शरीर को मिलती है ऊर्जा
हंसने के दौरान हम गहरी सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज करते हैं, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का संचार होता है। इसकी वजह से आप लंबे समय तक तरोताजा और एनर्जी से भरपूर रहते हैं।
 

10. एंटी-एजिंग फार्मूला
सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, हंसना या लाफ्टर थेरेपी चेहरे और जवां दिखने के लिए भी फायदेमंद होती है। हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं और आप लंबे समय तक जवां दिखते हैं। इसलिए एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट्स पर पैसे बहाने के बजाए रोजाना खुलकर हंसें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News