25 APRTHURSDAY2024 6:19:29 AM
Nari

World Asthma Day: अगर आपके बच्चे को भी है अस्थमा तो ऐसे करें केयर

  • Updated: 01 May, 2018 04:07 PM
World Asthma Day: अगर आपके बच्चे को भी है अस्थमा तो ऐसे करें केयर

विश्व अस्थमा दिवस : बढ़ते प्रदूषण और बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण अस्थमा की समस्या बड़ों से लेकर बच्चों तक में देखने को मिलती है। बच्चों को यह समस्या धूल-मिट्टी के कण, कुत्ते और बिल्ली के संपर्क में आने से होती है। इसके अलावा बच्चों को अस्थमा की प्रॉब्लम वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसे सर्दी-साइनस इंफेक्शन के कारण भी हो सकती है। बच्चों में इस बीमारी की पहचान कर पाना मुश्किल होता है क्योंकि उनमें इसके सामान्य लक्षण एकदम से दिखाई नहीं देते। ऐसे में पेरेंट्स कुछ बातों का ध्यान रखकर बच्चे को इस बीमारी से बचा सकते हैं। आज विश्व अस्थमा दिन के मौके पर हम आपको इसके कारण और कुछ हेल्दी आदतें बताएंगे, जिससे आप बच्चों को इससे बचा सकते हैं।

 

बच्चो में अस्थमा के कारण

PunjabKesari
1. सांस लेते समय बच्चों को किसी भी प्रकार के पदार्थ से एलर्जी हो सकती है जो आगे चलकर अस्थमा का रूप लेती है।
 

2. फ्लू, ब्रोंकाइटिस और साइनस के इंफेक्शन के कारण भी बच्चों को अस्थमा की शिकायत हो सकती है।
 

3. बेशक बच्चे धूम्रपान न करते हों लेकिन सिगरेट का धुआं शरीर में जाने से भी अस्थमा हो सकता है। इसलिए बच्चों को सिगरेट के धुएं से भी दूर रखें।
 

4. अगर पेरेंट्स को अस्थमा है तो बच्चे में भी अस्थमा होने की संभावना बढ़ जाती है।
 

इन बातों का रखें ध्यान

PunjabKesari
1. अगर आपके बच्चे को अस्थमा है तो रोजाना उनकी की बेड शीट और तकिया बदलें। उनके कपड़ों को गर्म पानी से धोएं और  उन्हें पालतू जानवरों से दूर रखें।
 

2. अगर बच्चों को किसी भी तरह की एलर्जी है तो तुरंत उनका चेकअप करवाएं। इसके अलावा अस्थमा होने पर भी बच्चों का एलर्जी टेस्ट जरूर कराएं।
 

3. बच्चों को उनका इनहेलर हमेशा पास रखने के लिए कहें। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका बच्चां दवाइयों का नियमित रूप से सेवन करें।
 

4. बच्चों को रोज हल्की एक्सरसाइज करवाना भी सिखाएं। अगर बच्चा रोजाना दवा ले रहा है, तो आप उसे दूसरे बच्चों की तरह खेलने भी दे सकते हैं।
 

5. अस्थमा अटैक कभी आ सकता है। इसलिए उनकी इस प्रॉब्लम के बारे में उनके दोस्त, टीचर उनके आस-पास रहने वाले लोगों को भी बताएं, ताकि कोई परेशानी होने पर वह उसकी मदद कर सकें।
 

6.  बच्चों को धूल-मिट्टी, ज्यादा नमक वाले भोजन, वसा युक्त आहार जैसे- जंक फूड, डिब्बाबंद भोजन, मिर्च-मसालेदार या बासी भोजन और मक्खन आदि से दूर रखें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News