25 APRTHURSDAY2024 9:34:22 PM
Nari

दिमाग को तेज करने के लिए रोजाना करें ये काम

  • Updated: 26 Apr, 2017 12:35 PM
दिमाग को तेज करने के लिए रोजाना करें ये काम

पंजाब केसरी(सेहत)- सेहत को अच्छा रखने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। बॉडी को अच्छा रखने के लिए हम व्यायाम तो कर लेते हैं लेकिन दिमाग तो दुरूस्त रखने के लिए भी कुछ एक्सरसाइज जरूरी हैं। जिस तरह लगातार काम करके हमारा शरीर थक जाता है उसी तरह दिमाग की मांसपेशियों को स्वस्थ्य रखने के लिए और सोचने की क्षमता को तेज करने के लिए कुछ काम करने बहुत जरूरी है।  


1. म्यूजिक सीख लें
जब दिमाग की थकावट महसूस करे तो म्यूजिक जरूर सुनें। धीरे-धीरे आर फ्रैश फील करेंगे। संगीत दिमाग को दोबारा सक्रिय करने में मदद करता है। आप संगीत सीख कर भी खुद को फ्रैश कर सकते हैं। 

2. कामों की लिस्ट बनाएं
कभी-कभी अपने दिमाग की भी परीक्षा जरूर लें। सुबह उठकर दिन भर करने वाले कामों की लिस्ट तैयार करें। इस टूडू लिस्ट को साइड पर रख दें और कामों को जारी रखें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको कौन से काम याद रहे और कौन से भूल गए। 

3. गणित भी जरूरी
घर का बजट हो या ऑफिस का काम,कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें। दिमाग को फ्रैश और तेज करने के लिए पैन और कागज से हिसाब-किताब लगाएं। इससे अच्छी कसरत हो जाती है। 

4. नई भाषा सीखें
दिमाग को फ्रैश करने का सबसे अच्छा तरीका है नई चीजोें को सीखना शुरू करें। इसके लिए किसी नई भाषा को सीखने की कोशिश करें। धीरे-धीरे आपको इसमें दिलचस्पी होनी शुरू हो जाएगी। 

5. कुकिंग से करें दिमाग फ्रैश
अपने काम से हट कर कोई काम करें। इसके लिए कभी-कभी रसोई में हल्के-फुल्के डीश बनाना  भी ट्राई करें। 
 

Related News