19 APRFRIDAY2024 4:48:42 PM
Nari

लाजवाब लाइब्रेरी,पढ़ने के साथ देखने को मिलेगी नायाब चीजें

  • Updated: 01 Aug, 2017 12:47 PM
लाजवाब लाइब्रेरी,पढ़ने के साथ देखने को मिलेगी नायाब चीजें

किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। यह बात कहनी भी गलत नही है कि कभी भी कुछ सीखा हुआ व्यर्थ नहीं जाता। पढ़ने के लिए अगर माहौल और जगहे खुशनुमा हो तो किताबें किसी जन्नत से कम नहीं होती। आज हम आपको दुनिया की ऐसा ही कुछ खास लाइब्ररी के बारे में बता रहे हैं जो अपनी बनावट के लिए जानी जाती हैं। 


1. Boston Public Library in Boston, Massachusetts, USA 
यह यू ए की बहुत बड़ी लाइब्रेरी है, इसमें लगभग 2.3 करोड़ किताबें रखी हुई हैं और दीवारों पर की गई खूबसूरत कलाकारी इसे सबसे अलग दिखाती है। 

2. The Royal Library of Copenhagen, Copenhagen, Denmark

PunjabKesari
इस लाइब्रेरी को ब्लैक डायमंड के नाम से भी जाना जाता है। यह पूरी लाइब्रेरी Black Granite से बनी हुई है। इसमें 3.5 करोड़ से भी ज़्यादा किताबें रखी हुई हैं। 

3. Musashino Art University Library in Tokyo, Japan

PunjabKesari

इस लाइब्रेरी को बहुत खूबसूरत तरीके से डिजाइन किया गया है। यहां का माहौल बहुत अच्छा है और 20 फुट ऊंची दीवारों पर लगी हुई बुकशैल्फ बहुत शानदार तरीके से सजाई गई हैं। 

4. Stuttgart City Library in Stuttgart, Germany
इस लाइब्रेरी का डिजाइन रोम के प्राचीन मंदिरों में से लिया गया है। इसमें सफेद रंग से पेंट किया गया है और यह नौ मंजिला है। 

5. The Admont Library, Admont, Austria

PunjabKesari
इस लाइब्रेरी को 1776 में Joseph Hueber ने डिज़ाइन किया था। यह बहुत शांत और खूबसूरत है। 

6. George Peabody Library in Baltimore, Maryland, USA

PunjabKesari
इसकी छत कांच से बनी हुई है,जिससे पढ़ने के साथ-साथ कुदरती नजारा भी देखने को मिलता है। इसे बिजनेसमैन और समाजसेवी George Peabody ने Baltimore के नागरिकों के लिए बनवाया था। 

Related News