18 APRTHURSDAY2024 3:18:14 PM
health

महिलाएं कभी न करें इन लक्षणों को इग्नोर, हो सकता है कैंसर

  • Updated: 28 Aug, 2017 10:07 AM
महिलाएं कभी न करें इन लक्षणों को इग्नोर, हो सकता है कैंसर

स्किन कैंसर के लक्षण इन हिंदी : अक्सर घर के या ऑफिस के कामों के कारण आप आपनी सेहत पर ध्यान नहीं देती है। इसी के चलते वो अपने शरीर में होने वाले बदलाव औप परेशानियों को छोटी सी समस्यां समझ कर इग्नोर कर देती है लेकिन आपकी यही लापरवाही आपके लिए कैंसर का कारण भी बन सकती है। इसलिए अपने शरीर में होने वाले छोटे-छोटे प्रॉब्लम को पहचाने। इससे आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बच सकती है।

 

1. लंबे समय से कफ
ज्यादातर महिलाएं कफ या ठीक से अवाज न निकलने की प्रॉब्लम को इग्नोर कर देती है लेकिन दो हफ्ते से ज्यादा कफ होना आपके लिए परेशानी बन सकता है। इससे आपको सांस लेने में पॉब्लम हो सकती है। इसके अलावा अगर आपके कफ से खून निकले तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

PunjabKesari

 

2. स्‍कीन कैंसर
अगर आपके चेहरे के तिल में परिवर्तन हो रहा है तो ये स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है। इसके अलावा अगर आपको चेहरे का रंग लाल या पीला लगे तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

PunjabKesari

 

3. ब्‍लीडिंग
बेवजह मासिक धर्म के बीच में ब्लड का आना गर्भाशय का कैंसर भी हो सकता है। इसके अलावा पेशाब में खून आने का मतलब मूत्राशय या गुर्दे के कैंसर और इंफेक्‍शन भी हो सकता है। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर परामर्श लें।

PunjabKesari

 

4. स्‍तन में गांठ होना
महिलाओं को पता होना चाहिए कि स्‍तन के गांठ की जांच कैसे की जाती है। अगर आपको अपनी बॉडी में अचानक से बहलाव महसूस हो तो डॉक्टर से चैकअप करवाएं। इसके अलावा बेमतलब डायरिया या कब्‍ज की शिकायत होने पर सावधान रहें। ये पेट के कैसंर का संकेत भी हो सकता है।

PunjabKesari

 

5. भूख की कमी से कमजोरी
अक्सर डाइटिंग करने के बाद आपको रोटिन में भी भूख लगनी बंद हो जाती है लेकिन इसे छोटी प्रॉब्लम समझ कर इग्नोर न करें। इससे आपको कमजोरी आने के कारण कई समस्याएं हो सकती है।

PunjabKesari

 

Related News