19 APRFRIDAY2024 8:00:24 AM
Nari

बिना सर्जरी Heart blockage खोलें ये सुपर फूड

  • Updated: 30 May, 2017 09:24 AM
बिना सर्जरी Heart blockage खोलें ये सुपर फूड

पंजाब केसरी (सेहत) : जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो दिल की नाड़ियों में फैट जमा होने लग जाता है। यदि इसे समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो बाद में इससे हार्ट अटैक तक होने का खतरा बढ़ जाता है। इस फैट को खत्म करने के लिए यहां एक तरफ व्यायाम बहुत ही अच्छा है वहीं यदि आप कुछ एेसी घरेलू चीजें अपनी डाइट में लेते हैं तो बहुत ही जल्द हार्ट ब्लॉकेज खुल जाती है। आज हम आपको हार्ट ब्लोकेज को दूर करने वाली 6 एेसी चीजें बता रहें हैं,जिनका प्रयोग सच में बहुत ही बढ़िया है।
1.दालचीनी
दालचीनी हार्ट ब्लॉकेज के लिए एक बढ़िया औषधि है। इससे हार्ट से जुड़ी समस्याएं भी कम होती है। सांस की तकलीफ दूर करने में भी सहायक है।  
2.लौकी का जूस 

PunjabKesari
लौकी का ताजा जूस पीने से हार्ट ब्लॉकेज नहीं होती। इसके साथ ही यदि रोगी सुबह की सैर करता है तो और भी ज्यादा अच्छा होता है। लेकिन ध्यान रखें कि कभी भी कड़वे जूस का सेवन न करें।
3.अलसी 
अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिकता होती है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है। इसको भूनकर रख लें और फिर इसका रोज एक चम्मच सेवन करें।
4.लहसुन 

PunjabKesari
लहसुन में गंदगी को शरीर से बाहर निकालने का गुण होता है। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।
5.इलायची
 मसालों की रानी कही जाने वाली इलायची स्वाद और सुगंध में तो सबसे अच्छी होती ही है लेकिन यह दिल के रोगों में भी लाभकारी हैं। आयुर्वेद में इसे दिल के इलाज में बहुत काम आने वाली औषधि बताया गया है।
6.अश्वगंधा
यह दिल की बीमारियों के इलाज में कारगर है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ़्लामेट्री, एंटी-ट्यूमर और रिजुवनेशन के गुण मौजूद होते हैं। यह तनाव को दूर करने में मददगार है। इससे दिल की कोशिकाओं को मजबूती मिलती है और दिल की बीमारियां 
दूर रहती हैं।


 

Related News