You are hereNari

बिना एक्सरसाइज रोज यूं बर्न करें कैलोरी और घटाएं मोटापा

बिना एक्सरसाइज रोज यूं बर्न करें कैलोरी और घटाएं मोटापा
Views:- Tuesday, April 18, 2017-4:28 PM

पंजाब केसरी (सेहत) :  मोटापा सभी लोगों की एक आम समस्या है। बदलते लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपनी सेहत का सही तरह से ध्यान नहीं रख पाते जिससे उनका वजन बढ़ता जाता है और वे मोटापे की चपेट में आ जाते हैं। कई लोगों को अपने मोटापे को कम करने के लिए जिम जाने और व्यायाम करने का समय नहीं मिलता। ऐसे में कुछ सिंपल तरीके अपनाकर शरीर का वजन कम किया जा सकता है जिसमें व्यायाम करने की जरूरत भी नहीं पडे़गी और फायदा भी होगा। आइए जानिए कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में 

1. हरी सब्जियां
PunjabKesari

हरी सब्जियां खाने से बहुत जल्दी वजन कम होता है इसलिए अपने आहार में हरी सब्जी जरूर शामिल करें। खीरा, पालक और गोभी खाने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है जिससे मोटापा कम होता है।

2. हंसना
PunjabKesari

खुल कर हंसने से भी शरीर की कैलोरी कम होती है। हंसने से शरीर स्वस्थ और दिल हमेशा खुश रहता है। मोटापा कम करने के लिए दिन में कम से कम 10 मिनट जरूर हंसिए।

3. शॉपिंग
PunjabKesari

महिलाओं को शॉपिंग करना बहुत पसंद होता है। वे चाहे जितनी भी बिजी हों शॉपिंग के लिए समय निकाल ही लेती हैं। शॉपिंग करने के लिए वे मार्किट में घूमती हैं जिससे शरीर की कैलोरी कम होती है। 

4. चुइंगम
PunjabKesari

वजन कम करने के लिए चुइंगम चबाना सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। इससे भूख कम लगती है जिससे मोटापा कम होता है लेकिन हमेशा शुगर फ्री चुइंगम ही खाएं।

5. अपने पैट को सैर कराएं
PunjabKesari

जिन लोगों के घर पर पालतू कुत्ता होता है उन्हें वजन कम करने के लिए किसी जिम में जाने की जरूरत नहीं होती। अपने डॉग को घुमाने में ही उनकी काफी कैलोरी खर्च हो जाती है जिससे मोटापा कम हो जाता है।

6. मैसेज करना
PunjabKesari

इंटरनेट की दुनिया में मोबाइल का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लोग अपना काफी समय मोबाइल पर मैसेज करने में बिता देते हैं। सारा दिन फोन यूज करना बुरा माना जाता है लेकिन मैसेज करने से कैलोरी बर्न होती है क्योंकि इससे बाजुओं में हिल-जुल होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।