Twitter
You are hereNari

कोई दरवाजे के बिना और किसी का है पर्सनल सूरज, ऐसे हैं दुनिया के अनोखे गांव

कोई दरवाजे के बिना और किसी का है पर्सनल सूरज, ऐसे हैं दुनिया के अनोखे गांव
Views:- Saturday, October 7, 2017-12:11 PM

हमने आजतक दुनिया के अनोखे देशों और शहरों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे विचित्र गांवों के बारे में बताएंगें जिनके बारे में शायद ही पहले किसी ने सुना होगा। इन अनोखे गांवों की कई ऐसी बातें हैं जो आपको हैरान कर देंगी। आइए जानिए ऐसे ही कुछ विचित्र गांव

1. बिना दरवाजों वाला गांव
यह गांव महाराष्ट्र के शनि शिंग्नापुर में है। इस छोटे से गांव में किसी के घर में भी दरवाजे नहीं है। शनि भगवान के इस गांव में लोगों का मानना है कि यहां शनि देव की विशेष कृपा है और यहां कभी कोई चोरी नहीं होती। यही नहीं घरों के साथ-साथ यहां बैंकों में भी दरवाजे नहीं लगे।
PunjabKesari
2. नीला गांव
 स्पेन देश में स्थित इस गांव में सभी घरों में नीला पेंट है। दरअसल यहां एक फिल्म की शूटिंग के लिए कुछ घरों को नीला रंग किया गया था। इन्हीं घरों की देखो-देखी यहां बाकी लोगों ने भी अपने घरों में नीला पेंट करवा लिया।
PunjabKesari
3. गांव का अपना सूरज
दुनिया में देश चाहे जितने भी हो लेकिन आसमान में सूरज सब जगह एक ही है लेकिन इटली में स्थित इस गांव में अपना पर्सनल सूरज है। यह गांव एक गहरी घाटी में बसा है और यहां धूप बिल्कुल नहीं आती। इस समस्या का हल निकालने के लिए इंजीनियरों और आर्किटेक्ट ने एक बहुत बड़ा शीशा पहाड़ी पर लगा दिया जिससे सूरज की रोशनी इस शीशे से होती हुई गहरी घाटी तक पहुंच जाती है। 
PunjabKesari
4. बिना सड़क वाला गांव
नीदरलैंड में बसे इस गांव में एक भी सड़क नहीं है। लोग यहां कहीं आने-जाने के लिए नहर से सफर करते हैं।
PunjabKesari
5. सोते लोगों का गांव
कलाची नाम का यह गांव कजाकिस्तान में स्थित है। इस गांव की विशेषता यह है कि यहां ज्यादातर लोगों को सोने की बीमारी है जिस वजह से अधिकतर लोग सोते रहते हैं।
PunjabKesari