18 APRTHURSDAY2024 9:57:12 PM
Nari

आखिर क्यों 3 महीनों में ही कपल्स के बीच का प्यार हो जाता है कम?

  • Updated: 06 May, 2018 10:42 AM
आखिर क्यों 3 महीनों में ही कपल्स के बीच का प्यार हो जाता है कम?

रिश्‍ते को बरकरार रखने के लिए कई तरह की चुनौतियां आती हैं लेकिन सबसे मुश्किल काम होता है रिश्ते में प्यार और विश्वास को बनाए रखना। कुछ समय बाद अक्सर कपल्स को एक-दूसरे से ये शिकायत होती है कि दोनों में पहले जैसा प्यार नहीं रहा। एक स्‍टडी के अनुसार, कपल्स का प्यार 3 महीने में ही कम होने लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि कुछ समय बाद कपल्स के बीच का प्यार आखिर क्यों कम हो जाता है।
 

क्या कहती है रिसर्च?
सर्वे के मुताबिक, 34 प्रतिशत महिलाओं और 15 प्रतिशत कमिटेड पुरुषों में रिलेशनशिप के तीन महीने बाद ही संबध बनाने में दिलचस्‍पी कम होने लगती है और साथ ही कपल के बीच का आकर्षण भी कम हो जाता है।इस मामले में महिलाएं ज्‍यादा आगे रहती हैं। सर्वे के मुताबिक, किसी रिश्‍ते में अगर एक पार्टनर रिलेशन में दिलचस्‍पी खो देता है तो ये उसके जेंडर पर भी निर्भर करता है।

PunjabKesari

सर्वे में शामिल हुई महिलाओं का कहना था कि पार्टनर के साथ उनकी संबंध बनाने की कंपैटिबिलिटी बेहतर नहीं थी और पार्टनर के साथ एक जैसा इंट्रेस्‍ट ना होना भी उनकी दिलचस्‍पी कम होने की एक वजह है। रिश्ते में प्यार को बरकरार रखने के लिए कपल्स को पूरी कोशिश करनी चाहिए।
 

ऐसे रखें रिश्ते में प्यार को बरकरार
1. रिश्ते में अपने प्यार को हमेशा जवां रखने के लिए एकएक-दूसरे की पसंद-नापसंद का ध्‍यान रखें। अगर आप उनसे प्‍यार करते हैं तो आपको उन्‍हें खुद से दूर नहीं जाने देना चाहिए।
 

2. अगर समय के साथ आपके पार्टनर के बिहेवियर में कोई बदलाव आता है तो उनसे इस बारे में बात करें और इस बात को सुलझाने की कोशिश करें।
 

3. एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। किसी एक के कोशिश करते रहने और दूसरे के उदासीन बने रहने से कुछ नहीं होगा। रिश्ते में प्यार को बनाए रखने के लिए दोनों को बराबर कोशिश करनी पड़ेगी।
 

4. लंबे समय तक किसी रिश्‍ते में साथ रहने के बाद शारीरिक संबंध बनाने और आकर्षण में कमी होना एक आम बात है। इस समस्‍या को पार्टनर से छिपाने की बजाए उनसे इस बारे में खुलकर बात करें। अगर कोई मुश्किल है तो साथ मिलकर उसका हल ढूढ़ने की कोशिश करें।

PunjabKesari

5. अक्सर पुरूष अपने दिल की बात खुलकर नहीं कह पाते हैं और यही उम्‍मीद करते हैं कि उनकी पार्टनर बिना कहे ही समझ लें। मगर कभी-कभी रिश्‍ते में बोलना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपने पार्टनर से खुलकर अपने दिल की बात करें। वह आपकी बात जरूर समझेंगीं।
 

6. रिलेशनशिप की शुरुआत में खूब रोमांस और आकर्षण रहता है लेकिन कुछ समय बीतने के बाद प्यार का रंग फीका पड़ जाता है। रोमांस हर किसी की लाइफ से गायब हो जाता है लेकिन आपको ऐसा होने नहीं दोना चाहिए। किसी ना किसी तरह अपने पार्टनर को स्पेशल फील करवाते रहें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News