20 APRSATURDAY2024 2:56:30 AM
Nari

इन 3 आसान स्टेप्स से करें गर्दन का कालापन दूर!

  • Updated: 07 Apr, 2017 05:33 PM
इन 3 आसान स्टेप्स से करें गर्दन का कालापन दूर!

पंजाब केसरी(ब्यूटी): लड़कियां चेहरे को खूबसूरत बढ़ाने के लिए कई तरीके अपनाती हैं लेकिन शरीर के बाकी अंगों पर ध्यान नहीं देती खासकर गर्दन पर। चेहरा कितना खूबसूरत क्यों न हो अगर गर्दन में गंदगी जमा हो तो सारा लुक खराब हो जाता है। गर्दन पर धूल-मिट्टी के कारण टैनिंग जमा होने लगती है जोकि देखने में बहुत बुरी लगती। कई बार हेयर स्टाइल या फिर कपड़ों के कारण गर्दन का कालापन साफ दिखाई देता है। आप घरेलू उपाय को अपनाकर गर्दन के कालेपन को आसानी से दूर कर सकते हैं। 

1. सबसे पहले एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह से निचोड़ लें। अब इसे गर्दन पर 5 मिनट के लिए रखें। इससे स्किन के पोर्स खुल जाएंगे और साथ में डेड स्किन भी निकल जाएगी। इस प्रक्रिया को 2-3 बार करें। 

2. इसके बाद स्क्रब करें। आप घर पर भी स्क्रब तैयार कर सकते है। इसके लिए 1 चम्मच नमक, 2 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। बाद में पानी से धो लें। 

3. आखिर में वाइटनिंग मास्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधे नींबू का रस और 1/4 कटोरी दूध को मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसे गर्दन पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें।

Related News