You are hereNari

इन फ्रूड्स की मदद से करें बच्चों के इम्यून सिस्टम को बूस्ट

इन फ्रूड्स की मदद से करें बच्चों के इम्यून सिस्टम को बूस्ट
Views:- Thursday, August 10, 2017-3:13 PM

अक्सर ठीक से खाना न खाने के कारण बच्चों में कमजोरी आ जाती है। इसी वजह से बच्चों का इम्यूनिटी सिस्टम भी खराब हो जाता है। ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चे की सेहत को लेकर चिंतित रहते है। बच्चों के विकास के लिए पोषण तत्वों का सेवन बहुत जरुरी होता है। ऐसे में पेरेंट्स को समझ नहीं आता कि बच्चों को ऐसा कौन सा आहार दें जो बच्चों के स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को ठीक रखें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहें है जो आपके बच्चों के इम्यून सिस्टम के साथ साथ उसे स्वास्थ्य को भी ठीक रखेंगे।

- अंडा
अंडे में प्रोटीन, अमीनो एसिड, और विटामिन बी6 और बी12 भरपूर मात्रा में होते है, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखते है। इसमें मौजूद जिंक और सेलेनियम बच्चें के इम्यूनी सिस्टम को ठीक रखते है। इसके अलावा इसे खाने में आपका बच्चा आनाकानी भी नहीं करेगा।

PunjabKesari

- डाई फ्रूट्स
विटामिन, प्रोटीन और खनिज प्रद्धाथों से भरपूर नट्स बच्चों के इम्यून सिस्टम को ठीक रखने के लिए सबसे अच्छा स्त्रोत है। ये बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना बच्चों को अखरोट, बादाम या काजू देने से उनका इम्यून सिस्टम ठीक रहता है।

PunjabKesari

- शकरकंदी 
इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन सी बच्चों को बैक्टीरियरल संक्रमण से बचाने में मदद करते है। इसे उबाल कर बच्चों को खिलाने से बच्चो के उनका इन्यूनटी सिस्टन बूस्ट होता है। जिससे वो कई तरह की बीमारियों से दूर रहते है।

PunjabKesari

- संतरा
विटामिन सी के बारे में सोचते ही सबसे पहले दिमाग में संतरे का ही नाम आता है। रोजाना जितना विटामिन सी बच्चों के शरीर के लिए जरुरी होता है उनना सिर्फ एक संतरे में मिल जाता है। 100 ग्राम संतरे में करीब 53 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो बच्चों के लिए काफी होता है। इसके अलावा इसमें हाई-एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनॉइड होता है जोकि बच्चों के शरीर को ऑक्सिडेटिव डैमेज से बचाता है।

PunjabKesari

- मशरूम
मशरूम एंटी-ऑक्सीडेंट भूरपूर मात्रा में होते है, जो बच्चों के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। इससे बच्चे बार-बार बीमार नहीं पड़ते और उनकी हड्डीयां भी मजबूत रहती है। इसके अलावा ये बच्चों के शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं और गामा डेल्टा टी-सेल्स को भी बढ़ाता है। जिससे बच्चे ज्यादा हेल्दी रहते है।

PunjabKesari

- गाजर
शकरकंदी की तरह गाजर में बीटा कैरोटीन होताहै जो बच्चों के इम्यूनटी सिस्टम को बूस्ट करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, बी6, फॉलेट बच्चों के शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करके उनके मेटाबॉल्जिम को ठीक रखता है। इसके अलावा ये बच्चों के शरीर को तरोताजा भी रखता है।

PunjabKesari