19 APRFRIDAY2024 3:21:45 AM
Nari

नवजात शिशु को बीमारियों से बचाने के लिए अपनाएं विंटर केयर टिप्स

  • Updated: 13 Dec, 2017 01:41 PM
नवजात शिशु को बीमारियों से बचाने के लिए अपनाएं विंटर केयर टिप्स

सर्दी के मौसम में बड़ों से ज्यादा शिशुओं को बीमारियां लगने का डर सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में नवजात शिशु को खास केयर की जरूरत होती है। शिशु का शरीर कमजोर और नाजुक होने के कारण उन्हें बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में कुछ छोटे-छोटे काम करके आप नवजात को सर्दी में होने वाली समस्याओं से बचा सकते है। आज हम आपको ऐसे टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप अपने नवजात शिशु को सर्दियों में होने वाली समस्याओं से सुरक्षित रख सकते है।
 

1. ब्रेस्ट फीडिंग
नवजात शिशु के शरीर को पोषण मां के दूध से ही मिलती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखना चाहिए। अपने भोजन में गर्म और हरी सब्जियों को शामिल करें।

PunjabKesari

2. स्नान करवाना
सर्दियों में शिशु को रोजाना स्नान करवाने से छोटी अकड़ने का डर रहता है। ऐसे में उन्हें रोज नहलाने की बजाएं कॉटन से शरीर को साफ कर दें। सर्दी में शिशु को हफ्ते में 3 बार ही नहलाएं।

3. कपड़े बदलना
कई बार आप शिशु को रोज नहलाने पर उसके कपड़े भी नहीं बदलते। ऐसे में कपड़ों पर जमा होने वाले जम्स उन्हें बीमार कर सकते है। इसलिए हफ्ते में 4-5 बच्चों के कपड़े जरूर बदलें।

PunjabKesari

4. त्वचा में रूखापन
त्वचा में रूखापन आने से शिशु को स्किन इफेक्शन हो सकती है। ऐसे में शिशु की स्किन और नाक के आस-पास पेट्रोलियम जैली या जैतून का तेल लगाएं। इससे वो स्किन ड्राइनेस के साथ-साथ सर्दी-जुकाम से भी बचे रहेंगे।

5. शहद का सेवन
शिशु को चम्मच से ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान हल्का सा शहद चटा दें। इससे उनके शरीर को अंदर से गर्मी मिलेगी और वो कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

PunjabKesari

6. डिहाइड्रेटेड
डिहाइड्रेटेड की समस्या के कारण भी बच्चे बीमार पड़ सकते है। ऐसे में उन्हें इस समस्या से बचाने के लिए चम्मच से थोडा़-थोड़ा पानी पिलाती रहें।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News