20 APRSATURDAY2024 12:06:26 AM
Nari

सर्दियों में प्रैग्नेंट महिला को होता है डायबिटीज का ज्यादा खतरा!

  • Updated: 16 Dec, 2016 06:26 PM
सर्दियों में प्रैग्नेंट महिला को होता है डायबिटीज का ज्यादा खतरा!

प्रैग्नेंसी:  मां बनने का सुख हर औरत पाना चाहती है लेकिन प्रैग्नेंसी पीरियड्स के दौरान महिला के शरीर में बहुत सारे परिवर्तन भी आते हैं जो कई बार उन्हें थोड़ा परेशान कर देते हैं। इस समय में महिला को अपने खान पान का सहीं ध्यान रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि इससे जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वास्थ रहते हैं। गर्भधारण करने से पहले महिला को अपने अंदरूनी हालात के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए। लेकिन क्या आप जानते कि सर्दियों में गर्भ धारण करने से गर्भावस्था में डायबिटीज होने का खतरा अधिक रहता है?

 


एक शोध से पता लगा है कि जो महिलाएं सर्दियों में गर्भधारण करती है, उनको गर्भावस्था के दौरान डायबिटीज होने का खतरा अधिक रहता है। इससे मां और बच्चों दोनों को कई तरह के जोखिम से गुजरना पड़ सकता है। शोधकर्ताओं ने अपनी इस स्टडी में बीते 5 साल में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में हुए 60,000 से अधिक शिशुओं के जन्म से जुड़े आंकड़ों से यह निष्कर्ष निकाला हैं। 


गेस्टेशनल डायबिटीज मेलिटस को गर्भावस्था की गंभीर समस्या माना जाता है।  इसमें प्रैग्नेंसी के दौरान ब्लड शुगर पर कंट्रोल नहीं रहता। इस तरह की समस्या होने पर गर्भवती औरत का वजन बढ़ना, बच्चे का समय से पहले जन्म,ब्लड शुगर का घट जाना आदि कई जटिलताएं आती हैं। शोध में बताया गया है कि ऐसी स्थिति में जन्म लेने वाले बच्चे को आगे चलकर टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा होता है। गर्भवस्था में डायबिटीज होने के कारण मौसम , शारीरिक सक्रियता, डाइट और विटामिन D माना गया है। 

Related News