19 APRFRIDAY2024 3:45:58 AM
Nari

शादी के बाद ऐसे जीतें अपने ससुरालवालों का दिल

  • Updated: 18 Aug, 2017 05:41 PM
शादी के बाद ऐसे जीतें अपने ससुरालवालों का दिल

शादी के बाद लड़कियों की जिदंगी पूरी तरह से बदल जाती है। उन्हें सिर्फ एक जीवनसाथी ही नहीं बल्कि नया घर और रिश्ते भी मिलते हैं। ऐसे में शादी के बाद लड़कियों को कई जिम्मेदारियां निभानी पड़ती हैं। ज्यादातर लड़कियों का मानना होता है कि उसके ससुरालवाले कभी मायकेवालों की जगह नहीं ले सकते लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है। अगर लड़की चाहे तो अपने सास-ससुर से भी मां-बाप जैसा प्यार ले सकती है। ऐसे में सभी लडकियों को शादी के बाद कुछ बातों को जरूर अपनाना चाहिए जिससे वे ससुराल वालों का दिल जीत सकें।

1. मन जीतें
शादी के बाद लड़की के लिए सबसे पहला काम सुसराल में सबका दिल जीतना होता है। उसे सिर्फ अपने पति के साथ ही नहीं बल्कि पूरे परिवार के साथ समय बिताना चाहिए और सभी का सम्मान करके उनके दिलों में अपनी जगह बनानी चाहिए।
PunjabKesari2. घुलमिल कर रहे
जिस तरह शादी से पहले लड़कियां अपने मां-बाप से अपने दिल की हर बात कहती है, उसी तरह अपने ससुरालवालों से भी बातें करें और हर वक्त अकेले बैठने की बजाए घरवालों के साथ बैठकर बातचीत करे। इसके अलावा जब घर में कोई रिश्तेदार आए तो उनके साथ भी घुले-मिले।
PunjabKesari3. मतभेद सुलझाएं
कई बार ससुराल में ननद या सास की किसी बात से बहू को बुरा लग जाता है जिसे वह मन में ही रख लेती है। इस वजह से धीरे-धीरे मन में नकारात्मक भावना बनने  लगती है। ऐसे में जब भी ऐसी कोेई बात हो तो सबके साथ बैठकर प्यार से उस मतभेद को सुलझाएं।
4. सास-ससुर का आदर
मां-बाप के बाद सास-ससुर को प्यार और इज्जत देना ही लड़की का फर्ज है। ऐसे में शादी को सही ढंग से चलाने के लिए सास-ससुर की इज्जत करें। इससे घरवाले तो खुश रहेंगे ही, साथ में पति का भी आपसे प्यार बढ़ेगा।
PunjabKesari5. मीठा बोलें
कुछ लड़कियों के बोलने के तरीके में रूखापन होता है लेकिन शादी के बाद अपनी इस आदत को बदलें और सबके साथ हंस कर बोलें।
6. सबके लिए खाना बनाए
शादी के बाद महिलाओं की जिम्मेदारी सिर्फ पति को खुश रखने तक ही सीमित नहीं होती बल्कि उसे पूरे घरवालों की खुशी का ख्याल रखना होता है। ऐसे में अगर आप कभी पति के साथ बाहर खाना खाने जा रही हैं तो आपको घरवालों के खाने के बारे में भी सोचकर जाना पड़ेगा।

Related News