25 APRTHURSDAY2024 5:50:13 PM
Nari

बिश्‍नोई समाज की औरतें क्यों पिलाती हैं हिरण को अपना दूध?

  • Updated: 06 Apr, 2018 12:32 PM
बिश्‍नोई समाज की औरतें क्यों पिलाती हैं हिरण को अपना दूध?

कुदरत की बनाई हुई हर चीज बहुत खूबसूरत है। इन्हीं में से एक है जंगलों में रहने वाले जानवर, जिसमें से कुछ प्रजातियां जंगल काटने और कुछ इंसानों के शिकार करने से या तो खत्म हो गई हैं या इनकी संख्या कम होती जा रही है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कुदरत से बहुत प्यार करते हैं और इतना ही नहीं, इन जानवरों को बचाने की भी जी तोड़ कोशिश करते हैं। इन्हीं में से एक है बिश्‍नोई समाज। 

PunjabKesari
बिश्‍नोई समाज के लोगों ने ही काले हिरण को मारने के मामले में फेमस बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के खिलाफ केस जीता है। बीस साल तक चलने वाली इस लड़ाई में उन्हें अब सजा भी मिल गई है। हालांकि समाज में रहने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है फिर भी इनका कुदरत के प्रति प्रेम बरकरार है। 


हिरण से इस समाज का लगाव बहुत खास है। इस समाज के लोग हिरण को अपने बच्चों की तरह पालते हैं। यह काम लोग आज से नहीं बल्कि पिछले 500 सालों से कर रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि बिश्‍नोई समाज की औरतें तो हिरणों को अपना दूध भी पिलाती हैं। अगर कोई लावारिस हिरण का बच्चा दिखता है तो वह उसकी देखभाल करते और पालते हैं।  

PunjabKesari
हिरण ही नहीं बल्कि इस समुदाय के लोग तो पेड़ों के प्रति भी अपनी जान देने को तैयार हो जाते हैं। इससे पहले सन 1736 में पेडों को काटने से बचाने के लिए इस समुदाय के 300 से भी ज्यादा लोगों ने अपनी जान दे दी थी। यह समाज राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में रहता है। ऐसा माना जाता है कि इस समाज को बिश्नोई नाम भगवान विष्णु से मिला है। यह को हिरण को भी भगवान की तरह पूजते हैं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News